Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

‘गोवा पंचायत चुनाव परिणाम पर घरवापसी, नन दुष्कर्म का असर’

Published

on

पणजी,गोवा,भाजपा,जीवीपी,दुष्कर्म,एनसीपी,उपमुख्यमंत्री-फ्रांसिस-डिसूजा,महाराष्ट्रवादी

Loading

पणजी | गोवा में सत्तारूढ़ गठबंधन मे साझेदार एक पार्टी ने दावा किया है कि गोवा जिला पंचायत चुनाव में भाजपा नेतृत्व वाले सत्ताधारी गठबंधन का उम्मीद से कम प्रदर्शन के पीछे घरवापसी, मदर टेरेसा की छवि को ठेस पहुंचाना, देश में अल्पसंख्यक संस्थानों पर हमले और पश्चिम बंगाल में बुजुर्ग नन के साथ सामूहिक दुष्कर्म जैसी घटनाएं रही हैं। गोवा जिला पंचायत चुनाव में भाजपा की सहयोगी दो पार्टियों में से एक, गोवा विकास पार्टी (जीवीपी) के संयोजक मिक्की पचेको ने किसी का नाम लिए बगैर कहा कि कुछ धार्मिक नेताओं ने भाजपा के खिलाफ प्रचार किया, जिससे दक्षिण गोवा जिला पंचायत में गठबंधन मुश्किल से ही जीत दर्ज पाया है, जबकि उत्तरी गोवा में यह सत्ता से एक सीट दूर रह गया है।

कैथोलिक बहुल क्षेत्र दक्षिण गोवा में सिर्फ दो सीटों पर जीत दर्ज कराने के बाद पचेको ने शुक्रवार को आईएएनस से कहा, “ये मुद्दे छाए रहे। चुनाव के दौरान घर वापसी, नन के साथ सामूहिक दुष्कर्म, मदर टेरेसा की छवि को नुकसान पहुंचाने और अन्य घटनाओं ने मतदाताओं के मस्तिष्क पर छाप छोड़ी और विपक्ष ने इसका जमकर लाभ उठाया।” राज्य की आबादी का 26 प्रतिशत हिस्सा कैथोलिक समुदाय का है। गोवा मंत्रिमंडल में अभिलेखागार एवं पुरात्तव मंत्री पचेको ने कहा कि कुछ धार्मिक नेताओं ने देश के कई हिस्सों में अल्पसंख्यक समुदायों पर हो रहे अत्याचारों पर पार्टी के मौन रहने का हवाला देते हुए भाजपा के खिलाफ मतदान करने के लिए फरमान भी जारी किया था।

पचेको ने कहा, “मैं इस मुद्दे पर भाजपा के साथ चर्चा करने जा रहा हूं। लेकिन हम यकीनन गठबंधन जारी रखेंगे। क्योंकि गोवा के लिए जीवीके के पास विकास का एक एजेंडा है।” गोवा के 50 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में समान रूप से फैले दोनों जिला पंचायतों में से दक्षिणी गोवा जिला पंचायत में भाजपा और इसके गठबंधन साझेदार (महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी और जीवीपी) 25 सीटों में से बमुश्किल 13 सीटों पर जीत दर्ज कर पाए हैं। भाजपा का गढ़ समझे जाने वाले उत्तरी गोवा में सत्तारूढ़ गठबंधन 25 में से केवल 12 सीटों पर जीत दर्ज करा पाया। उत्तरी गोवा जिला पंचायत में सत्ता पाने के लिए भाजपा गठबंधन को अब कम से कम एक निर्दलीय उम्मीदवार के समर्थन की जरूरत होगी।

पिछले महीने राज्य की भाजपा नेतृत्व वाली सरकार ने पंचायत चुनाव पार्टी की तर्ज पर कराने का फैसला किया, जिसके बाद कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया था। भाजपा के लचर प्रदर्शन की वजह से पार्टी के भीतर मतभेद बढ़ गए हैं। गोवा के उपमुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा ने शुक्रवार को स्पष्ट जीत हासिल नहीं कर पाने के लिए पार्टी नेतृत्व को जिम्मेदार ठहराया था।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending