Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

खुलेआम जनता की गाढ़ी कमाई डकार रही इंश्योरेंस कम्पनी

Published

on

Loading

लखनऊ। सरकारी तंत्र के ढीले-ढाले रवैये के कारण फाइनेंस कम्पनियों का जनता की खून-पसीने की कमाई लूटकर अपनी जेब भरने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस फेहरिस्त में नया नाम जुड़ा है श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का। कम्पनी के ​सीइओ  मनोज जैन खुलेआमIMG-20151105-WA0094 बीमा कम्पनी के पैसे से अपनी जेब भरने में लगे हैं। गोरखधंधे का आलम यह है कि बीमा कम्पनी जिस निजी कम्पनी के कर्मचारियों को वेतन के नाम पर लाखों रुपए भुगतान का दावा करती है, उनका अस्तित्व सिर्फ कागजों में हैं। करोड़ों रुपए की इस धोखाधड़ी का खुलासा भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाली गैर सरकारी संस्था ‘आइडिया’ ने किया है। संस्था ने इस मामले में भारतीय ​
बीमा नियामक प्राधिकरण (इरडा) से हस्तक्षेप करने की मांग की है। 
भ्रष्टाचार के खिलाफ पहल करने वाली संस्था ‘आइडिया’ के सचिव महेश्वर सिंह ने बताया कि धोखाधड़ी के इस मामले में करोड़ो रुपए की हेराफेरी की गई। उन्होंने आरोप लगाया कि देश की प्रतिष्ठित कही जाने वाली श्रीराम लाइफ इंशोरेन्स कम्पनी के डायरेक्टर मनोज जैन अपने निजी फायदे की खातिर बीमा कम्पनी के धन का जमकर दुरुपयोग कर रहे हैं। आम जनता की मेहनत की कमाई का बंदरबांट करने के लिए जैन ने अपने परिजनों के नाम पर एक अलग कम्पनी खुलवाई। एसजीके मैनेजमेंट कन्सल्टेन्ट नाम की यह कम्पनी अनाधिकृत रूप से पैसे की हेराफेरी करने में लगी है। ‘आइडिया’ के मुताबिक इस कन्सल्टेन्ट कंपनी में मनोज जैन की ​साली और उसका  पति और अन्य कई रिश्तेदार हिस्सेदार हैं। रियल एस्टेट कंपनी के रूप में रजिस्टर्ड एसजीके कन्सल्टेन्ट अब तक श्रीराम लाइफ इंशोरेन्स कम्पनी से करोड़ों रुपए हड़प चुकी है।

श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी ने देश के विभिन्न क्षेत्रों मे ढाई सौ नए कार्यालय खोले जाने का काम एसजीके मैनेजमेंट कंस्लटेंसी को देकर

​ सुनियोजित तरीके से लाखों ​का घपला किया । ​नियमों के मुताबिक ​किसी भी इंश्योरेंस कम्पनी ​को नए दफ्तर खोलने की जानकारी ​बीमा नियामक प्राधिकरण (इरडा) ​ को देना होता है।  मज़े की बात ये है कि ​एसजीके मैनेजमेंट कंस्लटेंसी नाम की यह कंपनी श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस के लिए किराए पर भवन लेती है और ​लेकिन इसके  लिए सारी कागज़ी कार्रवाई ​एसजीके मैनेजमेंट कंस्लटेंसी ​द्वारा किया  जाता है।  तकनीकी  रूप से यह साबित नहीं किया जा सकता कि दफ्तर श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कंपनी किराए पर ले लेती है। एसजीके किराए पर उपलब्ध कराए जाने वाले भवन पर श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से कई गुना बढ़ा-चढ़ा कर धनराशि वसूलती है। और तो और इस कम्पनी के तमाम ऐसे कर्मचारियों को वेतन का भुगतान किया जा रहा है जो सिर्फ कागजों तक ही सीमित हैं। इस निजी कम्पनी के कर्मचारियों का वेतन श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी के मद से देकर कम्पनी के सीइओ मनोज जैन जनता की गाढ़ी कमाई अपनी जेब में भरने में जुटे हैं।
​इस पूरे मामले में जब श्रीराम लाइफ इंशोरेन्स कम्पनी के सीइओ मनोज जैन का रुख जानने के लिए जब उनसे फोन पर संपर्क किया गया तो उन्होंने यह स्वीकारा कि कंपनी में हो रहे फर्जीवाडे की बात उनके संज्ञान में है। उन्होंने दावा किया कि कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ​ने पूरे मामले ​मामले की जांच ​के लिए जांच अधिकारी की नियुक्ति की है । हालांकि जब उनसे ​जांच अधिकारी से बात कराने के लिए कहा गया तो ​वे ​ इसे टाल गए।
Continue Reading

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी काट डालने की धमकी देने वाला शख्स प्रयागराज से गिरफ्तार, रोते हुए बोला-गलती हो गई

Published

on

Loading

प्रयागराज। एक यू ट्यूबर से बात करते हुए सीएम योगी को काट डालने की धमकी देने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी शख्स का नाम शमीम है। उसका एक वीडियो बीते दिनों वायरल हुआ था जिसमें वो कह कह रहा था, ‘कौन है योगी आदित्यनाथ? अगर हिम्मत है तो हमारे लालगोपालगंज इलाके में आए। हमारे ऊपर बुलडोजर चलाकर दिखा दें। बकरा बनाकर काटेंगे। चैलेंज, खुल्ला चैलेंज।’

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी शमीम ने बताया कि नशे की हालत में यूट्यूबर ने उसे उकसाकर सीएम के लिए अपशब्द बुलवा लिए थे। नशा उतरने पर उसे अपनी गलती का आभास हुआ तो उसने यूट्यूबर से संपर्क कर माफी का वीडियो भी बनवाया और उसे अपलोड करने की बात कही। लेकिन उसने माफी वाला वीडियो जारी नहीं किया। इसके बाद उसने खुद माफ़ी मांगने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करने का प्रयास किया था।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार की रात में प्रयागराज पुलिस ने रेलवे स्टेशन के पास चेकिंग के दौरान एक युवक को पकड़ा। जिसके पास से तमंचा कारतूस और देशी बम और चोरी का मोबाइल बरामद हुआ। पुलिस युवक को थाने लाकर पूछताछ की तो पता चला कि ये वही युवक है, जिसने कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ को काट डालने की धमकी दी थी। इस मामले में भी पुलिस ने आरोपी शमीम के खिलाफ केस भी दर्ज कर किया था। इसके बाद उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम दिल्ली तक गयी थी लेकिन पुलिस से बचने के लिए ही वो दिल्ली से भागकर प्रयागराज पहुंच गया था और यहां पर छिपकर रह रहा था।

Continue Reading

Trending