Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

‘खास’ बच्चों ने खास ‘जज्बे’ से फिजाओं में भरा रंग

Published

on

Loading

– अंदाज-ए-लखनऊ फाउंडेशन ने आयोजित किया कार्यक्रम

लखनऊ। वो बच्चे कुछ ‘खास’ थे लेकिन उनकी पेशकश उससे भी खास रही। इन बच्चों ने जब कार्यक्रम पेश किए तो मंच से भारतीय संस्कृति, राष्ट्रप्रेम और लखनऊ की गंगा-जमुनी तहजीब की ऐसी धारा बही कि पूरा वातावरण इनके रंग में रंग गया। मौका था अंदाज-ए-लखनऊ द्वारा आयोजित कार्यक्रम ‘जज्बा’ का। बच्चों ने अपने खास अंदाज से शनिवार को गोमतीनगर के बुद्धा रिसर्च सेंटर में आयोजित इस पेशकश में चार चांद लगा दिए।

अंदाज-ए-लखनऊ फाउंडेशन के कार्यक्रम में बच्चों की प्रतिभा देखकर एक बार भी यह अहसास नहीं हुआ कि वह अन्य सामान्य बच्चों की तरह नहीं हैं। कार्यक्रम में शहर के विभिन्न स्थानों से आए विशेष प्रतिभावान बच्चों ने नृत्य, गायन, नाटक, पेंटिंग, वेशभूषा की अनोखी प्रस्तुति देकर सभी अतिथियों का मन मोह लिया।

फाउंडेशन की अध्यक्ष शिल्पी पाहवा ने सभी प्रतिभागियों को स्मृति चिह्न व उपहार देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रतिभावान बच्चों और लोगों की प्रतिभा को सभी के समक्ष लाना है। उन्होंने कहा, ‘ये वे चेहरे हैं, जो वास्तव में अनोखी प्रतिभा के धनी हैं। आवश्यकता है तो सिर्फ ऐसी प्रतिभाओं को पहचानने की और उन्हेंबढ़ावा देने की। बस इसी काम का जज्बा मन में लेकर अंदाज-ए-लखनऊ निकल पड़ा है। अब जरूरत है तो सिर्फ आपके साथ की है।’

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व पुलिस महानिदेशक रिजवान अहमद रहे। विशिष्ट अतिथि एसएम हसनैन ने कहा कि इस तरह का कार्यक्रम केवल वही लोग आयोजित करते हैं, जिनके अंदर सेवा का जज्बा कूट-कूटकर भरा होता है। विशिष्ट अतिथियों में मीर जाफर, अनुपमा मौर्या, सुरेश धकोला, राकेश वर्मा, राजा अमीन नकी खां, मासूम रजा, अमित राय, रंजन दुबे आदि शामिल रहे। सभी अतिथियों ने कार्यक्रम की जमकर हौसला अफजाई की। फाउंडेशन द्वारा सभी अतिथियों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

प्रादेशिक

गोयल इंस्टीट्यूट के छात्रों ने स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट कला विधि से बनाया पीएम मोदी का पोर्ट्रेट

Published

on

Loading

लखनऊ। गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हाईयर स्टडीज महाविद्यालय लखनऊ के ललित कला विभाग के छात्रों ने 30 फीट के आकार में स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट की कला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोर्ट्रेट बनाया।

यह दृश्य कला की नई विधा में धागे से बना पोर्ट्रेट अपने आप में खास है। इसे बनाने में कुल 30 घंटे का समय लगा। जिसमें धागे का वजन लगभग 15 किलो तथा उस धागे की कुल लंबाई लगभग 45 किलोमीटर है। छात्रों ने बताया कि चित्र के आकार में इस प्रकार की कला में यह अब तक का सबसे बड़ा आर्टवर्क है जो इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ द रिकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ द रिकॉर्ड तथा गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रस्तावित है।

आठ छात्रों की टीम (ब्रेकअप टीम) का नेतृत्व बाराबंकी स्थित अमोली कला, रामनगर निवासी देवाशीष मिश्रा द्वारा किया गया। टीम के अन्य महत्वपूर्ण सदस्यों में अभिषेक महाराणा, आदर्श शांडिल्य, लारैब कमाल खान, अभय यादव, सानिध्य गुप्ता, आरुषि अग्रवाल व कृतिका जैन का नाम शामिल है। इसका संचालन डॉक्टर संतोष पांडेय, प्राचार्य गोयल इंस्टीट्यूट आफ हायर स्टडीज महाविद्यालय ने किया। निरीक्षण श्रीमती शिखा पांडेय वह राकेश प्रभाकर द्वारा किया गया। इसमें ललित कला विभाग के प्राध्यापकों व समस्त छात्रों के सहयोग रहा।

Continue Reading

Trending