Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

केरल उपचुनाव : मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्साह

Published

on

तरुवनंतपुरम,केरल में अरुविकरा विधानसभा क्षेत्र,उपचुनाव के तहत,लोग बड़ी संख्या में मतदान,मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी

Loading

तरुवनंतपुरम | केरल में अरुविकरा विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव के तहत शनिवार को कराए ज रहे मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग बड़ी संख्या में मतदान के लिए घरों से बाहर निकले हैं। यहां मतदान शनिवार सुबह सात बजे शुरू हुआ। तभी से मतदाताओं की लंबी कतारें मतदान केंद्रों पर देखी जा रही हैं। शुरुआती तीन घंटों में 21 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

केरल में सत्तारूढ़ कांग्रेस के नेता व विधानसभा अध्यक्ष जी. कार्तिकेयन के मार्च महीने में निधन के बाद अरुविकरा सीट रिक्त हुई थी। उन्होंने 24 सालों तक सदन में अरुविकरा विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था। अरुविकरा उपचुनाव में कुछ 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला 1,84,210 मतदाता करेंगे। कांग्रेस ने यहां से चुनाव मैदान में कार्तिकेयन के बेटे 31 वर्षीय के. ए. सबरीनाथन को खड़ा किया है। वहीं, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने 67 वर्षीय पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एम. विजयकुमार और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 85 वर्षीय ओ. राजगोपाल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

तीनों ही उम्मीदवारों ने शनिवार को अपनी जीत का भरोसा जताया। सबरीनाथन ने कहा कि उनके लिए अरुविकरा के मतदाता परिवार के जैसे हैं और यही बात उनका पक्ष मजबूत करती है। वहीं, विजयकुमार ने कहा कि दुनियाभर में रह रहे केरलवासियों की नजर इस चुनाव पर है और यह चुनाव ओमन चांडी की सरकार के लिए एक सबक होगा। राजगोपाल ने कहा कि पिछले पांच सालों से केरल की जनता के पास दो ही विकल्प रहे-या तो कांग्रेस या फिर माकपा। लेकिन अब भाजपा यहां एक तीसरे महत्वपूर्ण विकल्प के रूप में उभरी है और लोग सकारात्मक बदलाव के लिए पार्टी को जरूर वोट देंगे।

प्रादेशिक

गोयल इंस्टीट्यूट के छात्रों ने स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट कला विधि से बनाया पीएम मोदी का पोर्ट्रेट

Published

on

Loading

लखनऊ। गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हाईयर स्टडीज महाविद्यालय लखनऊ के ललित कला विभाग के छात्रों ने 30 फीट के आकार में स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट की कला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोर्ट्रेट बनाया।

यह दृश्य कला की नई विधा में धागे से बना पोर्ट्रेट अपने आप में खास है। इसे बनाने में कुल 30 घंटे का समय लगा। जिसमें धागे का वजन लगभग 15 किलो तथा उस धागे की कुल लंबाई लगभग 45 किलोमीटर है। छात्रों ने बताया कि चित्र के आकार में इस प्रकार की कला में यह अब तक का सबसे बड़ा आर्टवर्क है जो इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ द रिकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ द रिकॉर्ड तथा गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रस्तावित है।

आठ छात्रों की टीम (ब्रेकअप टीम) का नेतृत्व बाराबंकी स्थित अमोली कला, रामनगर निवासी देवाशीष मिश्रा द्वारा किया गया। टीम के अन्य महत्वपूर्ण सदस्यों में अभिषेक महाराणा, आदर्श शांडिल्य, लारैब कमाल खान, अभय यादव, सानिध्य गुप्ता, आरुषि अग्रवाल व कृतिका जैन का नाम शामिल है। इसका संचालन डॉक्टर संतोष पांडेय, प्राचार्य गोयल इंस्टीट्यूट आफ हायर स्टडीज महाविद्यालय ने किया। निरीक्षण श्रीमती शिखा पांडेय वह राकेश प्रभाकर द्वारा किया गया। इसमें ललित कला विभाग के प्राध्यापकों व समस्त छात्रों के सहयोग रहा।

Continue Reading

Trending