Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

आप की रैली में किसान ने खुदकुशी की

Published

on

aap-suicide

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित आम आदमी पार्टी (आप) की एक जनसभा के दौरान राजस्थान के एक किसान ने बेमौसम बारिश के कारण फसलों की बर्बादी से परेशान होकर फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। यह घटना दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा केंद्र सरकार के विवादित भूमि अध्यादेश के खिलाफ संबोधन के ठीक पहले घटी।

तीन बच्चों के पिता किसान गजेंद्र सिंह की नाटकीय मौत एक राजनीतिक नाटक में तब्दील हो गया। इस घटना के लिए आप जहां दिल्ली पुलिस व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को जिम्मेदार ठहरा रही है, वहीं कांग्रेस ने केजरीवाल व आप पर हमला किया है। राम मनोहर लोहिया अस्पताल में किसान की मौत की पुष्टि के तुरंत बाद केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली पुलिस को मौत की जांच करने के लिए कहा। भूमि अधिग्रहण विधेयक के विरोध में जंतर मंतर पर बुधवार को आयोजित आप की एक जनसभा के दौरान उस किसान ने एक पेड़ से फांसी लगाकर खुदकुशी करने की कोशिश की।

व्यक्ति को फांसी लगाते आप के तीन स्वयंसेवकों ने देख लिया, जिसके बाद पेड़ पर चढ़कर उन्होंने उसे नीचे उतारने की कोशिश की। जैसे ही उन्होंने पेड़ से बंधे गमछे की गांठ खोली, उसका शरीर धम्म की आवाज के साथ जमीन पर गिर पड़ा। घटनास्थल पर मौजूद आईएएनएस के एक संवाददाता के मुताबिक, व्यक्ति बेहोश हो चुका था और मुश्किल से सांस ले पा रहा था। उसकी जीभ बाहर की ओर निकली हुई थी। घटनास्थल से हिंदी में लिखा एक सूसाइड नोट मिला, जिसमें लिखा है कि जीवन में उसके लिए अब कुछ नहीं बचा, क्योंकि उसकी सारी फसल बेमौसम बारिश की भेंट चढ़ चुकी है। पत्र के अंत में उसने जय जवान, जय किसान, जय राजस्थान लिखा है।

इस दौरान भावुक आप कार्यकर्ताओं ने दिल्ली पुलिस के खिलाफ नारे लगाए और व्यक्ति को राम मनोहर लोहिया अस्पताल पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जनसभा में भाजपा पर हमला करते हुए केजरीवाल ने नरेंद्र मोदी सरकार पर किसानों की जमीन छीनकर उसे धन्ना सेठों को देने का प्रयास करने का आरोप लगाया। भाषण खत्म करने के बाद व्यक्ति को देखने केजरीवाल और मनीष सिसोदिया अस्पताल रवाना हो गए। इसी बीच, कांग्रेस नेता अजय माकन ने अस्पताल का दौरा किया और कहा कि आत्महत्या को टालने के लिए आप तथा पुलिस को कदम उठाना चाहिए था।

पार्टी कार्यालय में भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, “आप नेताओं ने व्यक्ति को खुदकुशी करने से क्यों नहीं रोका?” कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी अस्पताल पहुंचे। बाद में उन्होंने मीडिया से कहा, “हम किसान के परिवार के साथ हैं। हम उनकी मदद करेंगे।” इससे पहले, केजरीवाल ने मुद्दे पर देश के सभी किसानों को एकजुट करने का संकल्प लिया। केजरीवाल ने कहा, “यह सरकार धन्नासेठों की सरकार है।” उन्होंने भूमि अधिग्रहण आसान बनाने के लिए अध्यादेश लागू करने की जरूरतों पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, “जल्दबाजी क्या थी? क्या कोई बहुत बड़ी आपात स्थिति थी? ऐसी भी क्या मजबूरी थी? हमारे किसान जानना चाहते हैं।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे देश के किसान भूमि विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह राजधानी दिल्ली में किसानों की जमीन उनकी सहमति के बिना नहीं लेने देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में किसानों की खुदकुशी तभी बंद होगी, जब किसानी फायदेमंद बनाई जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि वह इस मुद्दे पर सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखेंगे।

नेशनल

सामने आई स्वाति मालीवाल की मेडिकल रिपोर्ट, शरीर के इन हिस्सों पर चोट के निशान

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष और आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ हुई मारपीट के बाद उनका एम्स में मेडिकल टेस्ट कराया गया था, जिसकी रिपोर्ट आ गई हैं। रिपोर्ट देखकर पता चलता है कि स्वाति के शरीर पर चार जगह चोट लगी थी। एम्स की रिपोर्ट में सामने आया है कि स्वाति मालीवाल को ‘बाएं पैर के थाइस’ पर 3×2 सेंटीमीटर के आकार की चोट थी और उनके ‘दाहिनी आंख के नीचे दाहिने गाल’ पर 2×2 सेंटीमीटर आकार की एक और चोट थी।

एम्स के डॉक्टर आनंद गंगदेव द्वारा बनाई गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मरीज द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सीएम के आवास पर 13 मई को उनपर परिचित व्यक्ति ने हमला किया था. उन्हें कई बार थप्पड़ मारे गए और उनके सिर पर कठोर वस्तु से हमला किया गया और वह जमीन पर गिर गईं. उनके पेट, पेल्विस और चेस्ट पर पैर से कई बार मारा गया. मरीज फिलहाल जांघ और पेल्विस एरिया में दर्द की शिकायत कर रहा है।

सीएम केजरीवाल के आवास से विभव कुमार गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने सीएम केजरीवाल के आवास से विभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें सिविल लाइन्स थाने लेकर जाया गया है। दिल्ली पुलिस को पहले ही बिभव कुमार के सीएम हाउस में होने का इनपुट मिला था। सूचना के बाद पुलिस टीम में एसएचओ सिविल लाइंस और एडिशनल डीसीपी नॉर्थ सीएम आवास पर पहुंचे थे। सूचना मिलने के बाद एक गाड़ी सीएम हाउस में पहुंची थी। दिल्ली पुलिस की टीम जब सीएम हाउस पर पहुंची तब वहां पर पहले से ही गेट खुले हुए थे। इस गाड़ी को गेट पर नहीं रोका गया और गाड़ी सीधा सीएम हाउस में चली गई। गाड़ी के लिए पहले से सीएम हाउस में मैसेज था। इसके बाद दिल्ली पुलिस की टीम सीधे सीएम हाउस में गई और फिर वहां से बिभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया।

बता दें कि गिरफ्तारी से पहले ही बिभव कुमार ने एक मेल किया था, जिसमें उसने हर जांच के लिए साथ देने की बात कही थी। अपने मेल में बिभव कुमार ने लिखा कि ‘मैं हर जांच में सहयोग को तैयार हूं। मुझे मीडिया के माध्यम से FIR दर्ज होने के बारे में जानकारी हुई। अभी तक मुझे एफआईआर के बाद कोई नोटिस नहीं दिया गया है। मेरी शिकायत पर भी दिल्ली पुलिस संज्ञान ले।’

Continue Reading

Trending