Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

किसानों को मुआवजा दे उप्र सरकार : राजनाथ

Published

on

लखनऊ,केंद्रीय-गृहमंत्री-राजनाथ-सिंह,गोमतीनगर,हॉस्पीटल,केंद्रीय

Loading

लखनऊ | अपने संसदीय क्षेत्र के दो दिनी दौरे के सिलसिले में यहां शुक्रवार को पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि फसल नुकसान से किसान आत्महत्या कर रहे हैं। मगर राज्य सरकार इसे छिपाने की कोशिश कर रही है। सरकार को आत्महत्या की घटनाएं छिपाने के बजाय किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा देना चाहिए। सांसद राजनाथ ने अपने आवास पर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने गोमतीनगर के विराजखंड में सहारा हॉस्पीटल स्थित ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की शाखा का उद्घाटन किया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “प्रधानमंत्री का निर्देश था कि फसल नुकसान का जायजा लेने अलग-अलग राज्यों में दूसरे राज्यों के मंत्री जाएंगे। इसलिए उप्र में महाराष्ट्र के मंत्री आए थे। फसल नुकसान का आकलन करने मैं स्वयं महाराष्ट्र गया था।” उन्होंने कहा, “ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश की वजह से किसानों का भारी नुकसान हुआ है। इसलिए मैं राज्य सरकार से अपील करता हूं कि वह संकट की घड़ी में किसानों की फौरी मदद दे, ताकि कोई किसान आत्महत्या जैसा कदम न उठाए।”

राजनाथ ने कहा कि फसल नुकसान पर पहले जितना मुआवजा मिला था, उसे बढ़ाकर डेढ़गुना कर दिया गया है। नुकसान के आकलन के लिए केंद्रीय टीम प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रही है। इसकी रिपोर्ट मिलते ही केंद्र सरकार की तरफ से सहायता राशि दे दी जाएगी। राजनाथ ने कहा कि पहली बार ऐसा हुआ है कि राज्य सरकार से मिली रिपोर्ट पर केंद्र सरकार ने 32 फीसदी राजस्व को बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है। प्रदेश सरकार अब बजट नहीं होने का बहाना नहीं कर सकती। इसलिए उसे विकास कार्यो में खुले दिल से खर्च करना चाहिए।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending