Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

किसानों की आत्महत्या मामले में यवतमाल के जिलाधिकारी तलब

Published

on

नागपुर,महाराष्ट्र राज्य मानवाधिकार आयोग,यवतमाल जिले,आत्महत्या,अध्यक्ष न्यायाधीश एस.आर. बानूमार्थ,बंबई उच्च न्यायायालय

Loading

नागपुर | महाराष्ट्र राज्य मानवाधिकार आयोग (एसएचआरसी) ने पिछले कुछ महीनों में यवतमाल जिले में कोलम जनजातीय किसानों की आत्महत्या को लेकर जिलाधिकारी को तलब किया है। जिलाधिकारी को यह नोटिस विदर्भ जन आंदोलन समिति के अध्यक्ष किशोर तिवारी की शिकायत के बाद जारी किया गया है। इसमें तिवारी ने बताया है कि राज्य सरकार ने किस तरह जनजातीय क्षेत्रों में भोजन, आवास, पानी मुहैया कराने के वर्ष 2001 के बंबई उच्च न्यायालय के आदेश की अवमानना की है।

तिवारी ने बताया, “एसएचआरसी अध्यक्ष न्यायाधीश एस.आर. बानूमार्थ ने जिलाधिकारी को अगले मंगलवार (सात जुलाई) को अमरावती में अपने समक्ष पेश होने और मेरी शिकायत पर रिपोर्ट जमा करने को कहा है।” शिकायत में क्षेत्र में कोलम जनजातीय किसानों की दयनीय दशा बताई गई है। तिवारी ने अपनी शिकायत में कहा कि प्रशासन ने एक हलफनामे के जरिये बंबई उच्च न्यायायालय को सूचित किया था कि कोलम जनजातीय समुदाय के लोग खाद्य सुरक्षा के लिए अंत्योदय योजना के दायरे में आते हैं।

उन्होंने कहा, “हालांकि जमीनी हकीकत पूरी तरह से अलग है। लगभग 50 प्रतिशत कोलम जनजातीय समुदाय के लोगों को इस योजना के तहत अनाज देने से मना कर दिया गया। अनाज की आपूर्ति अनियमित बनी रही और आदिवासियों को लगातार तीन महीनों तक अनाज नहीं मिला, जबकि इसकी कालाबाजारी होती रही।”

प्रादेशिक

इंस्टाग्राम पर फेमस होने चाहत में दोस्त को ही मार दी गोली, नाबालिग समेत दो हिरासत में

Published

on

Loading

कोटा। राजस्थान के कोटा में इंस्टाग्राम पर फेमस होने की चाहत में एक नाबालिग ने अपने दोस्त को ही गोली मार दी। लड़के की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में एक नाबालिग को उसके दो साथियों के साथ गिरफ्तार कर लिया है। इसके अलावा, वारदात में इस्तेमाल अवैध देसी कट्टा और खाली कारतूस को बरामद किया है। फिलहाल, पुलिस हथियार के खरीद-फरोख्त के बारे में पूछताछ कर रही है।

कोटा पुलिस अधीक्षक डॉ. अमृता दुहन ने बताया कि एक मई को महावीर नगर इलाके में कुछ युवक सोशल मीडिया के लिए रील्स बना रहे थे। इसी दौरान देसी कट्टे से गोली चल गई और सीधे इन्हीं में से एक यशवंत नागर को जा लगी, जिससे उसकी मौत हो गई थी। परिजनों ने युवक की हत्या का आरोप लगाया था। वारदात में शामिल नाबालिग ने सोशल मीडिया पर हथियारों की फोटो डाल रखी थी।

आरोपी के साथियों अजय साल्वी और दीपक प्रजापति उर्फ ‘लड्डू शूटर’ को भी कोटा से गिरफ्तार किया गया है। कोटा की एसपी अमृता दूहन ने कहा कि शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि उनके बेटे को अजय साल्वी, दीपक प्रजापति और अन्य ने 1 मई को कम्युनिटी सेंटर के सामने एक चाय की दुकान पर गोली मार दी थी।

एक खुफिया जानकारी के आधार पर पुलिस ने आरोपी नाबालिग को हिरासत में लिया और उसके साथियों अजय साल्वी और दीपक प्रजापति को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने हत्या में इस्तेमाल किया गया कट्टा भी बरामद कर लिया है।

Continue Reading

Trending