Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

कारागार मुख्यालय के बाबुओं को अब देना होगा टाइपिंग टेस्ट

Published

on

Loading

राकेश यादव

-टाइप का ज्ञान नहीं होने की लगातार मिल रही थीं शिकायतें

-एआईजी प्रशासन ने जारी किया तुगलकी फरमान

लखनऊ। 40 साल तक लिपिक का काम करने वाले बाबुओं को अब टाइपिंग टेस्ट देना होगा। टाइपिंग टेस्ट आर्हता नहीं आने पर इन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अपर महानिरीक्षक कारागार प्रशासन के इस तुगलकी फरमान से कारागार मुख्यालय के बाबुओं की नींद उड़ गई है। आधे से अधिक नौकरी पूरी कर चुके इन बाबुओं को एडीजी प्रशासन का फरमान रास नहीं आ रहा है। चर्चा है कि टाइपिंग टेस्ट में गति सीमा कम होने पर कई बाबुओं को नौकरी से हाथ तक धोना पड़ सकता है। इसके साथ ही अयोग्य बाबुओं को वीआरएस भी दिया जा सकता है।

बीती 23 सितम्बर को अपर महानिरीक्षक कारागार प्रशासन डा.रियाज अख्तर ने कारागार मुख्यालय में तैनात कर्मियों के लिए एक फरमान जारी किया। इस फरमान में कहा गया कि मुख्यालय में तैनात अनुभाग अधिकारी लगातार इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि मुख्यालय में कार्यरत बाबुओं को टंकण (टाइपिंग) का ज्ञान नहीं होने की वजह से कार्य में व्यवधान होने के साथ साथ तमाम तरह की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। ऐसा तब है जब लिपिक संवर्ग के कर्मियों को टाइपिंग का ज्ञान होना अनिवार्य आर्हता है। एडीजी प्रशासन ने फरमान में कहा है कि बीती 3 जुलाई 2014 को यह निर्देश दिया गया था कि जिन बाबुओं को टंकण का ज्ञान नहीं है वो तीन माह के अंतराल में टंकण का ज्ञान सीख कर अपने दायित्यों का निर्वहन करें। इस संबध में समस्त अनुभाग अधिकारी अपने अनुभाग में तैनात टंकण कर्मियों को 15 दिन का समय दें। इस अवधि के बाद अनुभाग मे तैनात कर्मियों का किसी भी कार्य दिवस मे टंकण ज्ञान का परीक्षण किया जाए। इस परीक्षा मे टंकण ज्ञान की गति सामान्य नहीं होने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की जाए।

एआईजी प्रशासन के इस फरमान से कारागार मुख्यालय में तैनात लिपिक संवर्ग के कर्मचारियों में खलबली मची हुई है। बताया गया है कि मुख्यालय में इस संवर्ग के ऐसे भी कर्मचारी मौजूद हैं, जिन्होंने नियुक्ति के बाद से अब तक टाइपिस्ट का काम किया ही नहीं। उधर एआईजी प्रशासन डा.रियाज अख्तर ने टंकण ज्ञान टेस्ट के लिए प्रपत्र जारी करने के आदेश दिए जाने की पुष्टि की है।

उत्तर प्रदेश

बिजनौर में छात्र ने महिला टीचर को मारी गोली, कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में घुसकर वारदात को दिया अंजाम

Published

on

Loading

बिजनौर। उत्तर प्रदेश के बिजनौर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां एक छात्र ने कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में घुसकर महिला टीचर को गोली मार दी। गोली लगते ही महिला टीचर वहीं गिर पड़ी। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। उधर वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी छात्र वहां से फरार हो गया।

घायल महिला टीचर की पहचान बिजनौर शहर के चौधरियान मोहल्ला निवासी कोमल देवल के रूप में हुई। पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार सुबह करीब 10:35 बजे नूरपुर रोड स्थित आरसीटीआई कम्प्यूटर सेंटर में एक अध्यापिका को सेंटर में ही पढ़ने वाले छात्र ने गोली मार दी।

सूचना पर तत्काल पुलिस पहुंची और घायल अध्यापिका को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। यहां से महिला को बेहतर इलाज के लिए मेरठ हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। पुलिस ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला है कि घटना को प्रशांत नामक छात्र ने अंजाम दिया है। उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

 

Continue Reading

Trending