Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

कानपुर एकदिवसीय : बीती को भुलाकर विजयी आगाज चाहेगा भारत

Published

on

Loading

कानपुर| तीन मैचों की टी-20 सीरीज में करारी शिकस्त को भुलाकर भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जाने वाले पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज का विजयी आगाज करना चाहेगी। इस मैदान पर दोनों टीमें पहली बार कोई एकदिवसीय मैच खेलेंगी।

टी-20 अभ्यास मुकाबले में भारत-ए के खिलाफ करारी हार के साथ भारत के 72 दिनों के दौरे का आगाज करने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने धर्मशाला और कटक में जीत के साथ टी-20 सीरीज अपने नाम की और अपने मंसूबों को जता दिया। अब उसकी नजर एकदिवसीय सीरीज भी अपने नाम करने पर है।

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान अब्राहम डिविलियर्स ने शनिवार को मैच पूर्व संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनकी टीम एकदिवसीय सीरीज अपने नाम करने के लिए तैयार है।

ग्रीन पार्क स्टेडियम में संवाददाताओं को सम्बोधित करते हुए डिविलियर्स ने कहा, “हम इस सीरीज के लिए पूरी तरह तैयार हैं। टी-20 सीरीज जीतने के बाद हमारा मनोबल ऊंचा है और हम ग्रीन पार्क से जीत के साथ शुरुआत करते हुए पांच मैचों की यह सीरीज अपने नाम करना चाहेंगे।”

डिविलियर्स ने यह भी कहा कि भारतीय टीम काफी संतुलित है और इसी कारण उनकी टीम काफी सचेत रहकर एकदिवसीय सीरीज का आगाज करना चाहेगी।

बकौल डिविलियर्स, “हम जानते हैं कि किसी भी फॉरमेट में भारत को कमतर आंकना गलती होगी। खासतौर पर जब यह टीम घरेलू हालात में खेल रही तो और भी खतरनाक हो जाती है। हमारी टीम भी संतुलित है और हमारी जीत में बल्लेबाज तथा तेज गेंदबाज अहम किरदार निभाएंगे, ऐसी मुझे उम्मीद है।”

उधर, खराब प्रदर्शन और खराब कप्तानी के कारण आलोचनाओं के घेरे में दिख रहे भारतीय कप्तान महेंद सिंह धौनी ने संकेत दिए कि भारतीय टीम तीन स्पिनरों के साथ खेल सकती है।

धौनी ने कहा कि चूंकी ग्रीन पार्क में मैच दिन में होना है और इस दौरान ओस की कोई सम्भावना नहीं, ऐसे में भारत तीन स्पिनरों के साथ खेलने के बारे में सोच सकता है।

धौनी ने कहा, “कानपुर के हालात को देखते हुए निश्चित तौर पर हमारे लिए तीन स्पिनरों के साथ खेलने का रास्ता खुला हुआ है लेकिन हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। खासतौर पर पिच का ध्यान रखते हुए ही कोई फैसला लेना होगा। और फिर मैच चूंकी दिन में जल्दी शुरू हो रहा है, ऐसे में हमें इसका भी ध्यान रखना होगा।”

धौैनी ने कहा कि पिच देखने के बाद ही वह कोई फैसला कर सकेंगे। अगर पिच टूटने वाली नहीं दिखी तो वह रविवार को को मैच से पहले इस बारे में फैसला करेंगे।

भारत ने एकदिवसीय सीरीज के तीन मैचों के लिए तीन स्पिनरों को मौका दिया है। रविचंद्रन अश्विन का खेलना ता है। अमित मिश्रा और अक्षर पटेल भी टीम में हैं। मिश्रा को टी-20 मैचों में मौका नहीं मिला लेकिन अक्षर और अश्विन टी-20 सीरीज में खेले हैं।

बहरहाल, ग्रीन पार्क स्टेडियम इस मैच के लिए पूरी तरह तैयार है। अंतिम बार इस मैदान पर साल 2013 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच एकदिवसीय मैच खेला गया था, जिसे भारत ने पांच विकेट से जीता था। भारत ने इस मैदान पर कुल 12 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिनमें से नौ में उसकी जीत हुई है। तीन मौकों पर वह पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और श्रीलंका से हारा है।

दो साल के अंतराल के बाद हो रहे इस मैच के लिए ग्रीन पार्क स्टेडिमय को दुल्हन की तरह सजाया गया है। स्टेडियम के अंदर और बाहर नए तरीके से रंग-रोगन किया गया है और साइट स्क्रीन को विस्तार दिया गया है। उत्तर प्रदश् क्रिकेट संघ केा प्रमुख राजीव शुक्ला ने शुक्रवा को ही स्टेडियम का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया था।

कटक में दर्शकों द्वारा बोलत फेंकने की घटना से सबक लेते हुए उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ ने दर्शक दीर्घा के आगे जाली लगाया है, जिससे कि इस तरह की अप्रिय घटना दोहराई न जा सके। वैसे मैच के दिन दर्शकों के स्टेडियम में बोलत लाने पर पाबंदी रखी गई है।

ग्रीन पार्क की सुरक्षा के लिए भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। स्टेडियम के अंदर और बाहर तीन स्तरीय सुरक्षा होगी। उत्तर प्रदेश पुलिस के अलावा केंद्रीय रिजर्व सुरक्षाव बल की सात कम्पनियों की तैनाती की गई है।

टीमें (सम्भावित) :

भारत : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तानी), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, अजिंक्य रहाणे, अक्षर पटेल, स्टुअर्ट बिन्नी, मोहित शर्मा, गुरकीरत सिंह मान, उमेश यादव, अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन।

दक्षिण अफ्रीका : अब्राहम डिविलियर्स, केल एबॉट, फरहान बेहरादीन, हाशिम अमला, क्विंटन डे कॉक, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फाफ डू प्लेसिस, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मोरिस, एरान फेंगिसो, कागीसो राबाडा, डेल स्टेन, खाया जोंडो और रिले रोसू।

 

नेशनल

भाजपा का परिवार आरक्षण ख़त्म करना चाहता है: अखिलेश यादव

Published

on

Loading

एटा। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एटा में सपा प्रत्याशी देवेश शाक्य के समर्थन में संविधान बचाओ रैली को संबोधित किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि संविधान बचेगा तो लोकतंत्र बचेगा और लोकतंत्र बचेगा तो वोट देने का अधिकार बचेगा। अखिलेश यादव ने दावा किया कि ये अग्निवीर व्यवस्था जो लेकर आए हैं इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी तो अग्निवीर व्यवस्था समाप्त कर पहले वाली व्यवस्था लागू करेंगे।

उन्होंने आरक्षण मामले पर आरएसएस पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के साथ एक सबसे खतरनाक परिवार है, जो आरक्षण खत्म करना चाहता है। अब उन्हें वोट चाहिए तो वह कह रहे हैं कि आरक्षण खत्म नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा कि मैं पूछना चाहता हूं अगर सरकार की बड़ी कंपनियां बिक जाएंगी तो क्या उनमें आरक्षण होगा? उनके पास जवाब नहीं है कि नौकरी क्यों नहीं दे रहे हैं? लोकसभा चुनाव संविधान मंथन का चुनाव है। एक तरफ वो लोग हैं जो संविधान को हटाना चाहते हैं। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन और समाजवादी लोग हैं जो संविधान को बचाना चाहते हैं। यह चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा। वो लोग संविधान के भक्षक हैं और हम लोग रक्षक हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि एटा के लोगों को भाजपा ने बहुत धोखा दिया है। इनका हर वादा झूठा निकला। दस साल में एक लाख किसानों ने आत्महत्या की है। उनकी आय दोगुनी नहीं हुई। नौजवानों का भविष्य खत्म कर दिया गया है। हर परीक्षा का पेपर लीक हो रहा है।

Continue Reading

Trending