Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

कश्मीर में स्वाइन फ्लू से 2 और मौतें

Published

on

कश्मीर,स्वाइन-फ्लू,ग्रीष्मकालीन,शेर-ए-कश्मीर,एसकेआईएमएस,डा-परवेज-कौल,चिकित्सीय,मृत्यु

Loading

श्रीनगर | कश्मीर में गुरुवार रात जानलेवा वायरस स्वाइन फ्लू से दो और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही इससे मरने वालों की संख्या चार हो गई है। जम्मू एवं कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसकेआईएमएस) के चिकित्सा विभाग के प्रमुख डा. परवेज कौल ने शुक्रवार को बताया, “दो और मरीजों की गुरुवार रात मौत हो गई। उनकी एच1एन1 वायरस की जांच कराई गई थी, जो सकारात्मक आई। मृतकों में एक महिला व एक पुरुष है।”

कौल ने कहा, “कल 13 लोगों की स्वाइन फ्लू वायरस की जांच पॉजीटिव आई। इसके साथ ही घाटी में एच1एन1 संक्रमित मरीजों की संख्या 84 पहुंच गई है।” कौल ने कहा कि स्वाइन फ्लू के सभी मरीज एसकेआईएमएस में भर्ती नहीं हैं। स्वाइन फ्लू के मरीजों को दवाएं दी गई हैं। मरीजों को सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रमों से विशेष रूप से दूर रहने की हिदायत दी गई है, जिससे बाकी लोग इसकी चपेट में न आएं। कौल ने कहा, “परिजनों को भी स्वाइन फ्लू से पीड़ित सदस्य की मदद करते समय चिकित्सीय निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की सलाह दी गई है।”

कौल ने कहा कि वायरस को लेकर हाय तौबा मचाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि संक्रमण पकड़ में आने व इलाज शुरू होते ही एच1एन1 के अधिकांश मरीज स्वस्थ हो जाते हैं। उन्होंने कहा, “जहां एच1एन1 वायरस पकड़ में आ गया है और इलाज शुरू हो गया है, वहां मृत्यु दर बेहद कम है।”

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending