Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

दलितों के कल्याण को समर्पित : मोदी

Published

on

कल्याण

Loading

कल्याणनई दिल्ली| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद को दलितों के लिए समर्पित करार देते हुए कहा कि ‘स्वयंभू संरक्षक’ इसे अपनी राजनीति में अड़ंगे की तरह देखते हैं तथा यही वे लोग हैं, जो देश में तनाव पैदा कर रहे हैं। समाचार चैनल ‘सीएनएन न्यूज-18’ को दिए एक साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने कहा, “स्वयंभू संरक्षक देश में तनाव उत्पन्न करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें पसंद नहीं आ रहा कि मोदी दलितों के साथ हैं.. मोदी ने खुद को जनजातीय समुदाय के लोगों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया है। मैं दलितों, दमितों, शोषितों, वंचितों के कल्याण के लिए समर्पित हूं।”

मोदी ने कहा, “जो लोग इसे अपनी राजनीति में बाधा के रूप में देखते हैं, वे ही देश में परेशानी पैदा कर रहे हैं और यही वजह है कि निराधार आरोप लगाए जा रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सामाजिक समस्याओं को ‘राजनीतिक रंग’ दिया जा रहा है।

मोदी ने कहा, “जिन लोगों ने इस देश में जातिवाद का जहर घोला, उन्होंने इसे बर्बाद किया। उन्हें सामाजिक कारणों को राजनीतिक रंग देना बंद कर देना चाहिए। हमें एक लक्ष्य के साथ आगे बढ़ना चाहिए।”

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री और केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार गुजरात में गौ संरक्षकों द्वारा दलितों पर किए गए हमलों को लेकर विपक्ष के निशाने पर है।

नेशनल

लोकसभा चुनाव: चौथे चरण में 96 सीटों पर वोटिंग जारी, कुल 1717 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर चौथे चरण के लिए आज मतदान जारी है। इस दौरान 9 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की कुल 96 सीटों पर मतदान किया जाएगा। चौथे चरण में कुल 1717 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इनमें पांच केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व मुख्यमंत्री, दो क्रिकेटर और एक अभिनेता भी अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं। कन्नौज से अखिलेश यादव, बहरामपुर से अधीर रंजन चौधरी और युसूफ पठान चुनाव लड़ रहे हैं। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां बीजेपी ने अभिनेता से नेता बनीं माधवी लता को अपना उम्मीदवार बनाया है।

चौथे चरण में इन लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी

उत्तर प्रदेश: बहराईच, अकबरपुर, कानपुर,सीतापुर, धरुहरा, खीरी, शाहजहांपुर, कन्नौज, इटावा, फर्रुखाबाद, उन्नाव, मिश्रिख हरदोई।
बिहार: समस्तीपुर, उजियारपुर, दरभंगा, मुंगेर, बेगुसराय।
मध्य प्रदेश: इंदौर, खरगोन, खंडवा, देवास, उज्जैन, रतलाम, धार, मंदसौर।
आंध्र प्रदेश: कडप्पा, अनंतपुर, हिंदूपुर, चित्तूर, राजमपेट, तिरुपति, नेल्लोर, कुरनूल, नंद्याल, ओंगोल, बापटला, नरसरावपेट, गुंटुर, विजयवाड़ा, मछलीपट्टनम, एलुरु, नरसापुरम, राजमुंदरी, अमलापुरम, काकीनाडा, विसाखापत्तनम, विजयनगरम, श्रीकाकुलम, अराकू।
महाराष्ट्र: औरंगाबाद, जालना, रावेर, जलगांव, नंदुरभार, बीड, शिरडी, अहमदनगर, शिरूर, पुणे, मावल।
जम्मू और कश्मीर: श्रीनगर
तेलंगाना: खम्मम, महबूबाबाद, वारंगल, भोंगिर, नागरकुर्नूल, नलगोंडा, महबूबनर, चेवेल्ला, निजामाबाद, करीमनगर, पेद्दापल्ली, आदिलाबाद, हैदराबाद, सिकंदराबाद, मल्काजगिरी, मेडक, जहीराबाद ।
पश्चिम बंगाल: बीरभूम, बोलपुर, आसनसोल, कृष्णानगर, बहरामपुर, बर्धमान-दुर्गापुर, बर्धमान पूर्व, राणाघाट।
ओडिशा: नबरंगपुर, कालाहांडी, कोरापुट, बेरहामपुर।
झारखंड: खूंटी, लोहरदगा, सिंहभूम, पलामू

Continue Reading

Trending