Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

कपड़ा क्षेत्र के लिए सूरत में कार्यशाला

Published

on

एसआईटीपी, सूरत, भारत सरकार, भारत सरकार, टेक्सटाइल पार्क

Loading

नई दिल्ली| भारत सरकार का कपड़ा मंत्रालय सूरत में 9 और 10 अप्रैल को दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन कर रहा है। कार्यशाला में राज्यों के सकारात्मक व सफल मध्यस्थता के बाद कामयाब टेक्सटाइल पार्क के स्पेशल पर्पज व्हीकल्स (एसपीवी) और राज्य सरकार के प्रतिनिधि अपने अनुभव साझा करेंगे। प्रतिभागी एसआईटीपी की सफलता के महत्वपूर्ण कारकों, जैसे पार्को के वित्तपोषण, राज्य सरकार का सहयोग, तकनीकी उन्नयन और कौशल विकास पहल के संबंध में भी चर्चा करेंगे। इस कार्यशाला के प्रतिभागियों को सूरत के स्थानीय उद्योगपतियों से बातचीत करने और कामयाब टेक्सटाइल पार्को का दौरा करने का मौका भी मिलेगा।

यह कार्यशाला स्कीम फॉर इंटीग्रेटिड टेक्सटाइल पार्क (एसआईटीपी) के अंतर्गत मंजूर टेक्सटाइल पार्क पर आयोजित की जाएगी। कार्यशाला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ‘मेक इन इंडिया’ के क्रम में आयोजित की जाएगी। एसआईटीपी कपड़ा मंत्रालय की प्रमुख योजनाओं में से एक है। इस कार्यशाला का उद्देश्य एसआईटीपी को निम्न कदमों से और प्रभावी बनाना है।

* एसआईटीपी के कार्यान्वयन की विशेषताओं की पहचान करना और उसे साझा करना।

* सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान करना और ऐसे सुधारों को योजना के कार्यान्वयन और उसका खाका तैयार करने के लिए कार्यनीति पर चर्चा।

* कपड़ा पारिस्थितिकी तंत्र को अपने राज्यों में बढ़ावा देने को लेकर इस योजना के लाभ समझने के लिए राज्यों को अवसर देना।

बिजनेस

Whatsapp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, कहा- अगर सरकार ने मजबूर किया तो

Published

on

Loading

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट में कहा कि अगर उसे उसे संदेशों के एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वह भारत में अपनी सेवाएं बंद कर देगा। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की ओर से पेश एक वकील ने कहा कि लोग गोपनीयता के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं और सभी संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

व्हाट्सऐप का कहना है कि WhatsApp End-To-End Encryption फीचर यूजर्स की प्राइवेसी को सिक्योर रखने का काम करता है। इस फीचर की वजह से ही मैसेज भेजने वाले और रिसीव करने वाले ही इस बात को जान सकते हैं कि आखिर मैसेज में क्या लिखा है। व्हाट्सऐप की तरफ से पेश हुए वकील तेजस करिया ने अदालत में बताया कि हम एक प्लेटफॉर्म के तौर पर भारत में काम कर रहे हैं। अगर हमें एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर को तोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है तो व्हाट्सऐप भारत छोड़कर चला जाएगा।

तेजस करिया का कहना है कि करोड़ों यूजर्स व्हाट्सऐप को इसके एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी फीचर की वजह से इस्तेमाल करते हैं। इस वक्त भारत में 40 करोड़ से ज्यादा व्हाट्सऐप यूजर्स हैं। यही नहीं उन्होंने ये भी तर्क दिया है कि नियम न सिर्फ एन्क्रिप्शन बल्कि यूजर्स की प्राइवेसी को भी कमजोर बनाने का काम कर रहे हैं।

व्हाट्सऐप के वकील ने बताया कि भारत के अलावा दुनिया में कहीं भी ऐसा कोई नियम नहीं है। वहीं सरकार का पक्ष रखने वाले वकील कीर्तिमान सिंह ने नियमों का बचाव करते हुए कहा कि आज जैसा माहौल है उसे देखते हुए मैसेज भेजने वाले का पता लगाने की जरूरत पर जोर दिया है। कोर्ट इस मामले पर अगली सुनवाई अब 14 अगस्त को करेगा।

Continue Reading

Trending