Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कनाडा आतंकवाद के खतरे से अछूता नहीं : हार्पर

Published

on

ओटावा,कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर,आतंकवाद के खतरे से अछूता नहीं,नेशनल डे ऑफ रिमेम्बरेंस फॉर विक्टिम्स ऑफ टेररिज्म,विदेशी मामलों के मंत्री चार्ली फ्लैंगन

Loading

ओटावा | कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर ने कहा है कि उनका देश आतंकवाद के खतरे से अछूता नहीं है और इसलिए लगातार सतर्कता अनिवार्य है। हार्पर ने मंगलवार को ‘नेशनल डे ऑफ रिमेम्बरेंस फॉर विक्टिम्स ऑफ टेररिज्म’ पर ‘हॉल ऑफ ऑनर’ पर पुष्पचक्र अर्पित करते हुए यह बात कही। यह दिवस 1985 में एयर इंडिया के विमान में विस्फोट की घटना में मारे गए लोगों के सम्मान में मनाया जाता है।

एयर इंडिया का एक विमान टोरंटो से लंदन जाते वक्त आयरलैंड के तट से दूर 23 जून, 1985 को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस घटना में सभी 329 यात्री मारे गए थे। मृतकों में अधिकांश भारतीय मूल के कनाडाई नागरिक सवार थे। सिख चरमपंथियों पर विमान में विस्फोट का आरोप लगाया गया था। हार्पर ने कहा कि वह मदद नहीं कर सकते, लेकिन वह उन कनाडाई लोगों को याद कर सकते हैं, जो एयर इंडिया विमान-182 हादसे, विश्व व्यापाक केंद्र पर हुए हमले तथा कनाडाई सुरक्षा एजेंसी द्वारा आतंकवादी हमले को नाकाम करने की घटना में मारे गए लोगों को याद करते हैं।

उन्होंने कहा, “यह स्मृति आगाह करने वाली है कि कनाडा आतंकवाद के खतरे से मुक्त नहीं है और लगातार सतर्कता अनिवार्य है।” संसद भवन में जमा हुए लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह आतंकवादी हमला था, जिसमें एयर इंडिया के विमान में सवार सभी 329 लोगों की मौत हो गई थी। उन्होंने कहा, “इस शोकमग्न बरसी पर, हम उस जघन्य हमले में मारे गए लोगों के मित्रों और परिजनों के साथ खड़े हैं। मृतकों के रिश्तेदारों में सुशील गुप्ता भी शामिल थे, जिनकी मां इस हादसे में मारी गई थीं। उन्होंने कहा उन्हें इस बात का अफसोस है कि उनके बच्चे अपनी दादी को नहीं देख पाएंगे। आयरलैंड में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में भारत के विदेश राज्य मंत्री वी.के.सिंह, आयरलैंड के विदेशी मामलों के मंत्री चार्ली फ्लैंगन और कनाडा के न्याय मंत्री पीटर मैके शामिल हुए।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending