Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

एमएच17 हादसा : 2016 तक चलेगी जांच

Published

on

MH1, MALASHIYA PLANE

Loading

कुआलालंपुर| मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने शनिवार को कहा कि मलेशियाई विमान एमएच17 हादसे की जांच 2016 के अंत तक जारी रहेगी। विमान पिछले साल पूर्वी यूक्रेन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। माना जा रहा था कि यूक्रेन में रूस समर्थित अलगावादियों ने मलेशियाई विमान पर मिसाइल से हमला किया था। समाचार पत्र ‘मलेशियन स्टार’ के मुताबिक, रजाक ने कहा कि संयुक्त जांच दल (जेआईटी) को हादसे के कारणों का पता चल गया है।

उन्होंने विमान हादसे की पहली बरसी पर कुआलालंपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा स्थित बंगा राया कांप्लेक्स में कहा, “वे हादसे से संबंधित सभी संभावित पहलुओं की विस्तार से छानबीन और पड़ताल कर रहे हैं।”

एम्सटर्डम से कुआलालंपुर जा रहा मलेशियाई विमान (बोइंग 777-200) 17 अगस्त, 2014 को रूस की सीमा से लगभग 60 किलोमीटर दूर पूर्वी यूक्रेन के दोनेत्स्क क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। यूक्रेन उस वक्त गृहयुद्ध की चपेट में था और अलगाववादियों ने सरकार और सेना के खिलाफ विद्रोह कर दिया था।रजाक ने कहा कि यूक्रेन में हुए विमान हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों को कानून के कटघरे में खड़ा करने के प्रयास में मामले की आपराधिक जांच अब भी जारी है।रजाक ने हादसे की तकनीकी जांच के बारे में कहा कि डच सुरक्षा बोर्ड (डीएसबी) अक्टूबर में मामले पर अपनी अंतिम रपट पेश करेगा

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending