Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

एआईआईबी के 57 संस्थापक सदस्य देश तय

Published

on

बीजिंग,एआईआईबी,इजरायल,दक्षिण-अफ्रीका,अजरबेजान,आईसलैंड,रेलवे,हवाईअड्डा

Loading

बीजिंग | चीन द्वारा प्रस्तावित एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) के संस्थापक सदस्यों के लिए बुधवार को सात और देशों को मंजूरी दिए जाने के बाद 57 देशों के नाम तय हो गए। यह बात चीन के वित्त मंत्री ने कही। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बुधवार को स्वीडन, इजरायल, दक्षिण अफ्रीका, अजरबेजान, आईसलैंड, पुर्तगाल और पोलैंड को संस्थापक सदस्य के रूप में मंजूरी दी गई।

चीन के उप वित्तमंत्री शी याओबिन ने कहा कि संस्थापक सदस्यों के लिए आवेदन करने की समय सीमा हालांकि समाप्त हो गई है, फिर भी बैंक नए सदस्यों के लिए आवेदन स्वीकार करता रहेगा, क्योंकि एआईआईबी एक खुला और समावेशी बहुपक्षीय विकास बैंक है। बैंक के संस्थापक सदस्यों को नियम बनाने का अधिकार होगा। 31 मार्च के बाद आवेदन करने वाले देशों को साधारण सदस्य माना जाएगा और उन्हें मताधिकार मिलेगा, लेकिन नियम निर्माण में उनकी दखल कम होगी।

बैंक की शुरुआती पूंजी 50 अरब डॉलर होगी और बैंक एशिया में सड़क, रेलवे, हवाईअड्डा तथा अन्य अवसंरचना परियोजनाओं के लिए ऋण देगा। बैंक की स्थापना इस साल के अंत तक होने की संभावना है। अक्टूबर में चीन, भारत और सिंगापुर सहित 21 देशों ने इस बैंक की स्थापना के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया था।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending