Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र : नाइक ने मंत्री व महापौर को दी नसीहत

Published

on

Loading

लखनऊ| उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने सोमवार को प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी और लखनऊ के महापौर डॉ. दिनेश शर्मा को नसीहत देते हुए कहा कि प्रदेश का विकास करना है तो दलगत भावना से ऊपर उठकर सोचें। राज्यपाल राम नाइक हिन्दुस्थान समाचार (हिन्दुस्तान नहीं) की ओर से लखनऊ विश्वविद्यालय के मालवीय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। नाइक ने इस मौके पर ‘उत्तर प्रदेश कल आज और कल’ स्मारिका का विमोचन भी किया।इस संस्थान की ओर से ‘उत्तर प्रदेश कैसे बने उत्तम प्रदेश’ पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें राज्यपाल मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे।कार्यक्रम के दौरान चर्चा में भाग ले रहे महापौर दिनेश शर्मा और राम गोविंद चौधरी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला। यह देख राज्यपाल ने दोनों नेताओं से कहा, “बेहतर होता कि आप लोग इस तरह के मंच पर दलगत भावना से ऊपर उठकर अपनी बात रखते।”

महाराष्ट्र से ताल्लुक रखने वाले राम नाइक ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने देश को 9 प्रधानमंत्री दिए हैं, लेकिन वैसा विकास नहीं हो पाया, जैसा होना चाहिए था। अमेठी, रायबरेली हो या फिर इलाहाबाद, इन क्षेत्रों से बड़े-बड़े नेताओं के होने के बावजूद उस तरह का विकास यहां नहीं हो पाया।राज्यपाल ने कहा, “जिस तरह का विकास महाराष्ट्र, केरल व गुजरात का हुआ है उस तरह का विकास इन क्षेत्रों का नहीं हो सका।”उन्होंने कहा कि उप्र में बिजली, पानी, सड़क और शिक्षा के क्षेत्र में सुधार की गुंजाइश बनी हुई है। प्रदेश की जनसंख्या 20 करोड़ को पार कर गई है, जरूरत है लोगों को बेहतर सुविधाएं देने की।उप्र के विश्वविद्यालयों पर सवाल खड़ा करते हुए कुलाधिपति नाइक ने कहा कि इलाहाबाद, बनारस और लखनऊ में उच्च स्तर के विश्वविद्यालय हैं, लेकिन आज इन विश्वविद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में गिरावट आ चुकी है। कई विश्वविद्यालय ऐसे हैं जहां तीन-चार वर्ष बाद भी लोगों को अभी तक डिग्री नहीं मिली है।

उप्र के लोकायुक्त से की गई मंत्रियों की शिकायत पर नाइक ने कहा कि लोकायुक्त के यहां से जांच की रिपोर्ट आती रहती हैं। रिपोर्ट में जिस तरह की चीजें सामने आती हैं उससे काफी अचरज होता है कि अच्छे-अच्छे पदों पर बैठे लोग कैसे इस तरह का काम करते हैं।इससे पहले उप्र के बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश उत्तम तो है ही, अब इसे सर्वोत्तम बनाने की जरूरत है। उन्होंने स्वीकार किया कि उप्र में सड़क, बिजली, पानी और स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार की जरूरत है।विकास के लिए विदेशी निवेश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फंडे पर कटाक्ष करते हुए चौधरी ने कहा, “कुछ लोग बाहर से निवेश लाने की बात कर रहे हैं। इससे कुछ नहीं होने वाला। उत्तर प्रदेश और देश में ही बहुत से ऐसे लोग हैं जो अच्छा निवेश कर सकते हैं।”उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उप्र के विकास के लिए संकल्पित है और इस दिशा में बेहतर तरीके से काम हो रहा है।

चौधरी से पूर्व लखनऊ के महापौर ने उप्र में विकास न होने के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि उप्र की संस्थाओं के बीच आपसी तालमेल का आभाव है। तालमेल के आभाव की वजह से ही कई काम रुक जाते हैं।महापौर ने कहा कि उप्र में विकास की भरपूर संभावनाएं मौजूद हैं। यदि सही दिशा में काम किए जाएं तो राज्य का बेहतर तरीके से विकास किया जा सकता है।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending