Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ईरानी परमाणु समझौते पर सहमति उत्साहजनक : रूस

Published

on

रूस, सर्गेई लावरोव, स्विट्जरलैंड, ईरान, परमाणु समझौते, यूरोपीय संघ, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी, अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस , जर्मनी,

Loading

मॉस्को| रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को कहा कि ईरान और विश्व की छह महाशक्तियों के बीच स्विट्जरलैंड के लुसाने शहर में वार्ता के दौरान परमाणु समझौते पर सहमति काफी उत्साहजनक है। रूसी समाचार एजेंसी ‘तास’ के अनुसार, लावरोव ने कहा, “यह छह अंतर्राष्ट्रीय वार्ताकारों का सामूहिक कार्य था। इसमें यूरोपीय संघ (ईयू) और यकीनन ईरान के वार्ताकारों ने अहम भूमिका निभाई।”

लावरोव ने कहा, “यह एक राजनीतिक समझौते की रूपरेखा थी, जिसमें सर्वाधिक अहम समस्याओं के प्रमुख समाधान शामिल हैं। इनमें परमाणु संवर्धन, इस्लामी गणराज्य ईरान के वैज्ञानिक और अनुसंधान कार्यक्रम, पारदर्शिता के मुद्दे और जो सहमत बिंदुओं के क्रियान्वयन पर अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) का नियंत्रण शामिल है।” लावरोव ने कहा, “इस समझौते के बदले ईरान पर लागू प्रतिबंध हटाए जाएंगे।”

लावरोव ने कहा, “मैं सुनिश्चित हूं कि इस कार्य के दौरान छह महाशक्तियों और ईरान के विदेश मंत्रियों व उपविदेश मंत्रियों के पास भविष्य में न सिर्फ एक-दूसरे से मिलने का बल्कि इस कार्य को अंतिम परिणति तक पहुंचाने का अवसर होगा।” उन्होंने जोर देकर कहा, “इसकी संभावनाएं बहुत अच्छी हैं।”

लुसाने में ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर सप्ताह भर से अधिक समय तक चली वार्ता के बाद विश्व शक्तियों के पी5 प्लस1 समूह के देशों -अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, फ्रांस और जर्मनी- व ईरान के बीच गुरुवार को एक महत्वपूर्ण सहमति बन गई, जो भविष्य में परमाणु समझौते का आधार तैयार करेगी। आईएईए के महानिदेशक युकिया अमानो ने कहा कि इस समझौते को अंतिम रूप देने के बाद आईएईए विश्व की छह महाशक्तियों के साथ ईरान के परमाणु समझौते का सत्यापन करने के लिए तैयार है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending