Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

लाइफ स्टाइल

इन आसान तरीको से मेनिक्योर को करें bye bye

Published

on

Loading

 शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में हम अपने हाथों को हमेशा नजरअंदाज कर देते है। ज्यादातर लोग चेहरे का ज्यादा ख्याल रखते हैं पर आपके लिये यह जानना जरूरी है कि जितनी हमारे चेहरे को देखभाल की जरुरत पड़ती है। उतनी ही हमारे  हाथों को भी पड़ती है, क्योकि हाथ खूबसूरती में चार-चांद लगाते है और सिर्फ यही नहीं हाथों या पैरों की उंगलियों के नाखून, जो हमारे हाथ व पैर का सबसे नाजुक हिस्‍सा होता हैं इनकी सही देखरेख भी बहुत जरूरी होती है। साफ-सुथरे और स्‍वस्‍थ नाखून न केवल हाथों और उंगलियों को सुंदर बनाते हैं बल्कि इसके अलावा, आपके शरीर को कई कीटाणुओं और जीवाणुओं के कहर से भी दूर रखते हैं।
 हाथों के साथ जुड़ी सबसे बड़ी समस्या उनका रूखापन,और खुरदुरापन …इसके साथ ही फटी हुई एड़िया जिससे पैरों की शोभा ही खत्म हो जाती है।और गर्मी के दिनों में जब हम छोटे एंव बिना अस्तीन वाले कपड़े, पहनकर बाहर निकलते है तो सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों के सीधे हमारे पैरों के ऊपरी सतह पर पड़ती है जिससे घुटने काले दिखाई देते है।
घर पर हाथों और पैरों की देखभाल करने के लिए पर सामान्य टिप्स
Arms– हमारे शरीर का प्रत्येक भाग शरीर की सुंदरता को बनाये रखता है। और शरीर की सुंदरता को परिभाषित करता है।शरीर की सुंदरता सिर्फ एक चेहरे मात्र से नही होती इसमें शरीर का अंग अंग जुड़ा रहता है।अगर आप चेहरे को सुंदर बनायेगीं तो आप पहले शरीर के अन्य भाग की ओर देखो जब वह सुंदर नही दिखेगें तो आप उस समय अपने आप को कैसा महसूस करेगें।
कांघ की सफाई– अंडरआर्म के नीचे बालों का निकलना एक समान्य प्रक्रिया होती है।किंतु इसे समय-समय पर साफ करना काफी जरूरी होता है।इसकी सफाई ना होने से बालों के कारण बदबू आती है।साथ ही में वह हिस्सा काला पड़ने लगता है।इसलिये बदबू को दूर करने के लिये एक अच्छे साबुन या डियो का उपयोग करना चाहिये।
कोहनी की देखभाल- कोहनी और घुटनों की समस्या आम समस्या बनती जा रही है।जिसका कालापन पूरी खूबसूरती को खत्म कर देता है।इससे छुटकारा पाने के लिये आपको समय-समय पर सक्रेबर करते रहना चाहिये ।इससे यह डेड स्किन को हटाने में काफ़ी प्रभावशाली होता है। इसके अलावा नहाते समय सक्रेबर को गीला करके उसके साथ कोहनी और घुटनों को अच्छी तरह साफ करे ।नारियल या सरसों के तेल के साथ नीबू को मिलाकर भी कोहनी और घुटनों पर लगाने से चमड़ी मुलायम रहती है चमड़ी पर मैल नहीं जमती।
एक अच्छा सनस्क्रीन का प्रयोग करें: आप तीव्र गर्मी में तपती धूप आपके शरीर को जला सकती है जिससे शरीर में लाल चकते या काले दाग आपकी त्वचा को जला देते है इसके लिये आप अच्छे सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करें।

लाइफ स्टाइल

कैल्शियम की कमी को पूरा करती हैं ये चीजें, बनाएं डाइट का हिस्सा  

Published

on

By

These things fulfill the deficiency of calcium

Loading

नई दिल्ली। शरीर में कैल्शियम की कमी हो, तो आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। आपको स्वस्थ रखने में कैल्शियम अहम भूमिका निभाता है। वैसे तो दूध को कैल्शियम का सबसे रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन कई लोग दूध नहीं पीना चाहते। ऐसे में खाने में कुछ अन्य चीजों को शामिल कर आप शरीर में कैल्शियम की पूर्ति कर सकते हैं।

कैल्शियम के लिए दूध की जगह इन चीजों को करें शामिल

1.नट्स को बनाएं डाइट का हिस्सा

कई तरह के नट्स कैल्शियम से भरपूर होते हैं। बादाम में कैल्शियम उच्च मात्रा पाया जाता है। इसमें विटामिन-ई, कॉपर, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन्स भी होते हैं।

2.सोयाबीन

शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं। इसमें आयरन और प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

3.रागी

शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए रागी का सेवन कर सकते हैं। इसके आटे की रोटी खा सकते हैं। यह कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

4.पालक

पालक में आयरन के साथ-साथ कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है। इसे डाइट में शामिल कर कैल्शियम की कमी दूर सकते हैं।

5.चिया सीड्स

शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए डाइट में दूध की जगह चिया सीड्स भी शामिल कर सकते हैं। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन्स भी पाए जाते हैं।

deficiency of calcium, how to fulfil deficiency of calcium, deficiency of calcium news,

डिसक्लेमर: उपरोक्त लेख में दी गई जानकारी के पूर्णतया सत्य होने का हमारा दावा नहीं है। अपनाने से पहले सम्बंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य करें।

Continue Reading

Trending