Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

आस्ट्रेलिया का पूर्व कैदी से माफी मांगने से इंकार

Published

on

Loading

केनबरा| अमेरिका ने ग्वांटानामो के एक कैदी को आतंकवाद में मदद करने के दोष से मुक्त कर दिया है, फिर भी आस्ट्रेलिया सरकार ने शुक्रवार को कैदी डेविड हिक्स से माफी मांगने से इंकार कर दिया। समाचार एजेंसी के मुताबिक, ग्वांटानामो खाड़ी में 2002 से 2007 तक पांच साल कैद रहे हिक्स को अफगानिस्तान में गिरफ्तार किया गया था और उसे सैन्य आयोग अधिनियम के तहत गलत तरीके से दोषी करारा दिया गया था। गुरुवार को अमेरिका द्वारा यह स्पष्ट किया गया कि हिक्स की गिरफ्तारी के समय उस पर लगाए गए आरोप सही नहीं थे।

इस स्पष्टीकरण के बाद हिक्स के पिता ने सजा का समर्थन करने वाली आस्ट्रेलियाई और अमेरिकी सरकारों से हिक्स से माफी मांगने की मांग की थी।

लेकिन आस्ट्रेलिया ने तुरंत इस प्रस्ताव खारिज कर दिया ।

प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने कहा कि वह हिक्स से माफी नहीं मांगेंगे।

आस्ट्रेलिया के अटार्नी जनरल जॉर्ज ब्रांडिस ने हिक्स के अफगानिस्तान में होने के उद्देश्यों पर सवाल उठाए और अमेरिकी सरकार द्वारा किए गए फैसले को चुनौती दी।

ब्रांडिस ने कहा, “हिक्स ने कई बार स्वीकार किया था कि उसने अफगानिस्तान में मिलीशिया और अलकायदा जैसे आतंकवादी संगठनों से प्रशिक्षण लिया था और वह ओसामा बिन लादेन से कई बार मिला था और उसे अपना भाई मानता था।”

इस बीच आस्ट्रेलिया के तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन हॉवर्ड ने कहा, “आस्ट्रेलिया की सरकार हिक्स से माफी नहीं मांगती।”

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending