Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

आस्ट्रिया में आईएस प्रभावित किशोर पर आतंकवाद संबंधी आरोप

Published

on

Loading

वियना| आस्ट्रिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से प्रभावित एक 14 वर्षीय किशोर पर आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए आतंकवादी गिरोह बनाने और बम बनाने वाली योजनाओं को डाउनलोड करने आरोप लगाया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘कोरियन जीतुंग’ समाचार पत्र की रपट में बताया गया है कि शहर के अभियोक्ता कार्यालय के सेंट पोएल्टन ने ‘मरकान जी’ नाम के किशोर पर इंटरनेट से बम बनाने की विधि डाउनलोड करने का आरोप लगाया। उसकी योजना वियना के वीन वेस्टबाहोफ रेलवे स्टेशन पर बम विस्फोट करने या यहां तक पहुंचने वाली पटरियों को बम से उड़ाने की थी।

अभियोक्ता कार्यालय के प्रवक्ता माइकेला ओबेनॉस के मुताबिक, अधिकारियों ने आरोपी किशारे के लैपटॉप में सिर कलम करने, प्रताड़ना, सामूहिक हत्या सहित आईएस के प्रचार से संबंधित कई तस्वीरें व वीडियो देखी गई।

किशोर ने खुद बताया कि वह आईएस की गतिविधियों में शामिल होने के लिए सीरिया जाने की कोशिश में था। बताया जाता है कि उसने 12 साल के एक अन्य लड़के को भी अपने साथ जाने के लिए समझा-बुझा लिया था।

किशोर के बारे में एक रिपोर्ट के मुताबिक, वह वर्ष 2007 में अपने माता-पिता के साथ शरणार्थियों के रूप में आस्ट्रिया आया था, लेकिन बाद में उसके पिता यहां से चले गए। मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक, लड़का बहुत कट्टरपंथी है।

उसे पहली बार पिछले साल गिरफ्तार किया गया था। उसे नवंबर में इस शर्त पर रिहा किया गया था कि वह पुलिस को नियमित तौर पर रिपोर्ट करेगा, स्कूल जाएगा और मनोवैज्ञानिक परामर्श लेगा।

जनवरी में लापता होने के बाद उसे दोबारा गिरफ्तार किया गया था। तब से वह सेंट पोएल्टन में हिरासत में हैं। अदालत की कार्रवाई मई में शुरू होगी।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending