Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

आईसीसी विश्व कप : सह मेजबान न्यूजीलैंड को खिताब की आस

Published

on

Cricket-World-Cup-2015

Loading

क्राइस्टचर्च| अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली, छह बार आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल तक का सफर तय कर चुकी और एकदिवसीय प्रारूप के अनुकूल खिलाड़ियों से भरी न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम भी अपनी घरेलू धरती पर इस बार विश्व कप की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। न्यूजीलैंड की पहचान कभी भी विश्व की धुरंधर टीम के रूप में नहीं की गई, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सभी बड़ी स्पर्धाओं में उनके प्रदर्शन में निरंतरता रहती है। न्यूजीलैंड हमेशा अपेक्षा से बेहतर प्रदर्शन करती रही है और इस बार वे अपने घरेलू माहौल में अपना पहला विश्व कप खिताब जीतने के लिए जरूर बेताब होंगे।

विश्व कप से ठीक पहले श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखलाओं में मिली शानदार सफलता से भी न्यूजीलैंड का मनोबल काफी ऊंचा है। न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को सात मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 4-2 से हराया, जबकि पाकिस्तान को दो मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 2-0 से करारी मात दी।

श्रीलंका और पाकिस्तान को हराने से पूर्व पिछले साल कीवी टीम मौजूदा विश्व चैम्पियन भारत को 4-0 से हराने में भी कामयाब रही थी।

ताजा एकदिवसीय रैंकिंग में सह-मेजबान न्यूजीलैंड भले ही छठे स्थान पर है लेकिन उसमें विश्व क्रिकेट को चौंकाने की क्षमता है।

विश्व कप के लिए ग्रुप-ए में मौजूद न्यूजीलैंड अपने अभियान का आगाज 14 फरवरी को श्रीलंका के खिलाफ मैच से करेगा। ग्रुप-ए में अन्य टीमें आस्ट्रेलिया, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड हैं।

न्यूजीलैंड के लिए एक बड़ा फायदा यह भी है कि उसे टूर्नामेंट के सभी ग्रुप मैच अपने मैदान पर खेलने हैं। अगर टीम फाइनल में पहुंचती है तभी उसे आस्ट्रेलिया जाना होगा। खिताबी मुकाबला मेलबर्न में खेला जाना है।

टीम की बल्लेबाजी फिलहाल उसका सबसे मजबूत पक्ष है। मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर और कप्तान ब्रेंडन मैक्लम सहित केन विलियमसन आक्रामक तरीके से बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। दक्षिण अफ्रीकी मूल के ग्रांट इलियट भी मध्यम क्रम पर बल्लेबाजी करने की क्षमता रखते हैं।

कोरी एंडरसन बल्ले और गेंद से टीम में अहम भूमिका निभाने की क्षमता रखते हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज एंडरसन ने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 36 गेंदों में शतक बनाकर दर्शाया था कि वह अपने बल पर किसी भी मैच का रूख पलटने की क्षमता रखते हैं।

गेंदबाजी में अनुभवी स्पिनर डेनियल विटोरी का साथ टीम को और मजबूती प्रदान करता है। उल्लेखनीय है विटोरी आज भी विश्व के सबसे किफायती गेंदबाजों में गिने जाने हैं।

तेज गेंदबाजी की कमान टिम साउदी, काइल मिल्स, ट्रेंट बोल्ट और एडम मिल्ने के कंधो पर होगी।

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending