Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

‘आईएस के खिलाफ लड़ाई के लिहाज से अमेरिका संवेदनशील’

Published

on

ISIS-terrorist

Loading

वाशिंगटन। अमेरिकी सीनेट के सदस्य रॉन जॉनसन का कहना है कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई की दृष्टि से अमेरिका बेहद संवेदनशील है। ‘सीएनएन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, विस्कॉन्सिन के रिपब्लिकन सीनेटर रॉन ने एक सप्ताह पहले टेक्सास में एक कार्टून प्रतियोगिता के विरोध में आईएस से प्रेरित हमले का जिक्र करते हुए रविवार को कहा कि इसके जरिये आतंकवादी संगठन ने ‘जीत का संदेश’ दिया है।

सीनेट की होमलैंड सिक्योरिटी और सरकारी मामलों की समिति के अध्यक्ष रॉन ने कहा कि आईएस को हराने की अमेरिका की सबसे बेहतरीन रणनीति इराक तथा सीरिया में उसे हराना होगा, ताकि लोगों तक यह संदेश भेजा जा सके कि यह जीतने वाला संगठन नहीं है, बल्कि हारने वाला संगठन है। रॉन ने हालांकि यह स्वीकार किया कि आईएस से सहानुभूति रखने वाले भी एक चुनौती हैं। चूंकि इस आतंकवादी संगठन ने संभावित भर्ती के लिए सोशल मीडिया पर अपनी बात रखी है, ऐसे में सुरक्षा अधिकारी हर संभावित संदिग्ध को नहीं पकड़ सकती।

उन्होंने मार्च में प्रकाशित आंकड़े का उल्लेख किया, जिसके मुताबिक, आईएस को समर्थन देने वाले 46,000 ट्विटर खाते हैं। वहीं, आईएस का सामना करने के लिए बने वैश्विक गठबंधन में अमेरिकी राजदूत ब्रेट मैक्गर्क के अनुसार, 22,000 विदेशी नागरिक इराक और सीरिया में आतंकवादी संगठन से जुड़े हैं। इनमें से 3,700 पश्चिमी देशों से हैं। करीब 180 अमेरिकियों ने भी आईएस से जुड़ने की इच्छा जताई है, जिनमें से 15 के खिलाफ अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने आईएस को समर्थन देने का आरोप लगाया है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending