Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

आईएसएल जैसी सुविधाएं चाहते है अर्नब मंडल

Published

on

Loading

 

कोलकाता| इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की कोलकाता फ्रेंचाइजी के डिफेंडर अर्नब मंडल ने आईएसएल के पहले संस्करण में अपने नायाब प्रदर्शन के लिए मिली उम्दा सुविधाओं को श्रेय दिया और कहा कि भारतीय फुटबाल को यदि फीफा की रैंकिंग में ऊपर ले आना है तो फेडरेशन कप और आई-लीग जैसे अन्य टूर्नामेंट में भी ऐसी ही सुविधाएं मुहैया करानी होंगी।

भारतीय फुटबाल इस समय फीफा की रैंकिंग में अपने सबसे निचले 171 वें पायदान पर है और अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने क्रिकेट के दबदबे वाले देश में फुटबाल में नई ऊर्जा फूंकने के उद्देश्य से ही आईएसएल की शुरुआत की।

आईएसएल का पहला संस्करण बेहद सफल रहा और पूरे देश में दर्शकों का इसे बेपनाह समर्थन भी मिला और इसकी बदौलत देश में फुटबाल अधोसंरचना में बड़ा सुधार देखने को मिला।

उन्होंने आईएसएल में पेशेवराना रवैये की सराहना की और कहा कि इससे पहले भारतीय फुटबाल में इसकी बेहद कमी महसूस की जा रही थी।

अर्नब ने आईएएनएस को दिए साक्षात्कार में कहा, “आई-लीग में हमें ऐसी सुविधाएं नहीं मिल पातीं। अगर आप सच में कुछ परिवर्तन लाना चाहते हैं तो आपको सब कुछ बदलना होगा।”

उन्होंने ने कहा, “जी हां, आईएसएल में पेशेवराना रवैये का हमें लाभ मिला और यह एक बेहतर तरीके से प्रबंधित लीग था। हमें छोटे-छोटे अंतराल पर मैच खेलने को मिले। इसके बावजूद हमें किसी तरह की असुविधा नहीं आई।”

अर्नब देश में ‘जमीनी स्तर के कार्यक्रम’ और स्थानीय क्लबों एवं बुनियादी ढांचे में सुधार की जरूरत पर बल देते हैं।

उन्होंने आईएसएल के बाद ईस्ट बंगाल की ओर से फेडरेशन कप में भी हिस्सा लिया, हालांकि वहां टीम पूरी तरह फ्लॉप रही।

अर्नब ने कहा, “हमें स्थानीय क्लबों में सुधार लाना होगा और जमीनी स्तर के एक कार्यक्रम की शुरुआत करनी होगी। इसके अलावा हमें बुनियादी ढांचे को भी विकसित करना होगा, क्योंकि पूरे साल में आईएसएल सिर्फ तीन महीने ही खेला जाएगा। इसके बाद हमें पूरे वर्ष उन्हीं दोयम दर्जे की सुविधाओं के साथ खेलना पड़ेगा।”

आईएसएल के पहले संस्करण में अर्नब भारत के कुछ शीर्ष खिलाड़ियों में रहे और एटलेटिको डी कोलकाता को चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई।

स्पेन के जोसेमी के साथ अर्नब ने एटलेटिको के लिए रक्षापंक्ति में शानदार प्रदर्शन किया, जिसके लिए टीम के कोच एंटोनियो हबास और कप्तान एवं आधार खिलाड़ी लुइस गार्सिया ने उनकी जमकर सराहना की।

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। विराट कोहली को भी टीम में शामिल किया गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2024 के बाद से कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि विराट कोहली अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम का हिस्सा नहीं होंगे लेकिन अब बीसीसीआई द्वारा जब टीम का ऐलान हुआ, तो उसमें उनका नाम शामिल है। कोहली इस वक्त कमाल की लय में हैं और फिलहाल वह आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत की भी टीम में वापसी हुई हुई हैं वहीं शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें बैकअप प्लेयर के तौर पर चुना गया है।

टीम इंडिया ने पिछले 11 साल से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप तो भारत ने आखिरी बार 2007 में जीता था। ये टूर्नामेंट का पहला ही एडिशन था, जिसमें एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया था। ऐसे में इस बार भारतीय खिलाड़ियों की नजर लंबे समय से चले आ रहे ट्रॉफी के इंतजार को खत्म करने पर रहने वाली है।

टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ट्रैविलिंग रिजर्व-

रिंकू सिंह, शुभमन गिल, खलील अहमद और आवेश खान

Continue Reading

Trending