Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अलकायदा सदस्य है अलजजीरा ब्यूरो प्रमुख : अमेरिका

Published

on

वाशिंगटन,अमेरिकी सरकार,पाकिस्तान,राजधानी इस्लामाबाद,अलजजीरा चैनल,द इंटरसेप्ट,मुस्लिम ब्रदरहुड,पूर्व संविदाकार एडवार्ड स्नोडेन

Loading

वाशिंगटन | अमेरिकी सरकार ने पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में अलजजीरा चैनल के ब्यूरो प्रमुख को अलकायदा का सदस्य बताते हुए उन्हें संदिग्ध आतंकवादियों की सूची में शामिल किया है। यह जानकारी एक ऑनलाइन पत्रिका में दी गई। ऑनलाइन पत्रिका ‘द इंटरसेप्ट’ ने शुक्रवार को बताया कि इस्लामबाद में रहने वाले सीरियाई नागरिक अहमद मुआफाक जैदान ने अपने करियर में तालिबान और अलकायदा को कवर किया है और ओसामा बिन लादेन सहित अलकायदा के बहुत से वरिष्ठ नेताओं के साक्षात्कार किए हैं।

रिपोर्ट में आगे बताया गया, “राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी की जून, 2012 पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन की एक स्लाइड में जैदान की तस्वीर, नाम और आतंकवादी सूची में पहचान नंबर दिया गया है और उन पर अलकायदा के साथ-साथ मुस्लिम ब्रदरहुड का सदस्य होने का तमगा लगाया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि वह अलजजीरा के लिए काम करते हैं।” रिपोर्ट में बताया गया कि यह पॉवर प्वाइंट प्रस्तुति राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के पूर्व संविदाकार एडवार्ड स्नोडेन द्वारा उपल्ब्ध कराए गए दस्तावेजों में शामिल थी। स्नोडेन ने 2013 में एजेंसी के सामूहिक घरेलू एवं वैश्विक जासूसी कार्यक्रम के बारे में बता दिया था।

पत्रिका के साथ फोन पर हुए एक साक्षात्कार में जैदान ने अलकायदा या मुस्लिम ब्रदरहुड का सदस्य होने की बात को सिरे से खारिज किया है। अलजजीरा के माध्यम से उपलब्ध कराए गए एक बयान में उन्होंने बताया कि अपने करियर में उन्होंने अफगानिस्तान और पाकिस्तान में बहुत साल काम किया है। क्षेत्र के मुख्य लोगों के साक्षात्कार की जरूरत होती है। अलजजीरा के एक प्रवक्ता ने कहा कि ऐसे उदाहरणों की बहुत लंबी सूची हैं, जिसमें सरकारें पत्रकारों को उनकी खबरों पर निशाना बनाती हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending