Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका : भारतवंशी बर्वे लड़ेंगे प्रतिनिधि सभा का चुनाव

Published

on

Loading

वाशिंगटन| अमेरिका में भारतवंशी डेमोक्रेट नेता कुमार बर्वे 2016 में प्रतिनिधि सभा के चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे। बर्वे पिछले 24 साल से मैरीलैंड हाउस ऑफ डेलिगेट्स के सदस्य हैं।

‘वाशिंगटन पोस्ट’ समाचार पत्र की वेबसाइट के अनुसार, वह डेमोक्रेट क्रिस वान होलेन द्वारा रिक्त की जाने वाली प्रतिनिधि सभा की सीट के लिए चुनाव लड़ेंगे।

अगर वह निर्वाचित होते हैं, तो वह दलीप सिंह सौंद, बॉबी जिंदल और एमी बेरा के बाद प्रतिनिधि सभा में चौथे भारतवंशी अमेरिकी नागरिक होंगे।

बर्वे ने अपने समर्थकों को किए ई-मेल में लिखा, “मैं मध्य वर्ग के आर्थिक विकास और उनके अधिकार के लिए लड़ने के अपने अनुभव का इस्तेमाल संघीय स्तर पर करने के लिए तैयार हूं।”

वान होलन ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि वह 2016 में चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने यह फैसला डेमोक्रेट सीनेटर बारबरा मिकुल्सकी के 2016 में सेवानिवृत्त होने की घोषणा करने के बाद किया था।

वान होलन मैरीलैंड के आठवें कांग्रेसी जिले का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसमें मोंटगोमरी, फ्रेडरिक और कैरोल काउंटी का हिस्सा शामिल है।

समाचार पत्र के मुताबिक, हालांकि कई प्रमुख डेमोक्रेट नेताओं ने वान होलन की सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की है, लेकिन बर्वे पहले डेमोक्रेट हैं, जिन्होंने औपचारिक रूप से इसकी घोषणा की है।

बर्वे (56) इस वक्त हाउस की पर्यावरण एवं परिवहन कमेटी के अध्यक्ष हैं। बर्वे का मैरीलैंड में काम मुख्य रूप से स्वास्थ्य सेवा और उच्च प्रौद्योगिकी उद्योग को बढ़ावा देने पर केंद्रित रहा है। उन्होंने 1995 के हेल्थ एक्सेस एक्ट और टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कार्पोरेशन ऑफ मैरीलैंड से संबंधित विधेयक का समर्थन किया था।

बर्वे पेशे से अकाउंटेंट और एनवायरमेंटल मैनेजमेंट सर्विसेज इंक में मुख्य वित्तीय अधिकारी रह चुके हैं।

उन्हें संभवत: वान होलन की सीट पर कई डेमोक्रेट सदस्यों से प्रतिस्पर्धा करनी पड़ सकती है, क्योंकि कई अन्य डेमोक्रेट नेताओं ने भी इस सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending