Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

काम आया भारत का दबाव, पाक ने लखवी की हिरासत के आदेश दिए

Published

on

इस्लामाबाद,जकिर-उर-रहमान-लखवी,पाकिस्तान

Loading

इस्लामाबाद। भारत सरकार के कड़े दबाव के बाद पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गृह मंत्रालय ने शनिवार को मुंबई हमले की साजिश के मुख्य आरोपी जकीउर रहमान लखवी को एक बार फिर हिरासत में लेने के आदेश दिए हैं। गौरतलब है कि इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) ने शुक्रवार को उसकी हिरासत को अवैध करार देते हुए तत्काल उसकी रिहाई के आदेश दिए थे।

मुंबई हमले की साजिश के मुख्य आरोपी जकीउर रहमान लखवी को एकबार फिर हिरासत में लेने के आदेश दिए हैं। खैबर न्यूज के मुताबिक, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को उसकी हिरासत को अवैध करार देते हुए तत्काल उसकी रिहाई के आदेश दिए थे।

इस्लामाबाद के उपायुक्त ने इसके बाद लखवी की रिहाई के आदेश दिए थे। भारत ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की थी और पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब कर विरोध दर्ज किया था। इसी तरह पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भारतीय उच्चायुक्त को समझौता एक्सप्रेस मामले में फैसले को लेकर हो रही देरी पर विरोध जताने के लिए तलब किया था।
लखवी सहित छह अन्य संदिग्धों को फरवरी 2009 से हिरासत में लिया गया था। उस पर नवंबर 2008 में मुंबई हमले की साजिश का आरोप है, जिसमें 166 लोगों की जान चली गई थी, जबकि 600 से अधिक घायल हो गए थे। इस बीच, अमेरिका ने कहा कि वह इस गतिविधि पर करीबी निगाह बनाए हुए हैं। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जेन साकी ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका को ऐसी उम्मीद है कि पाकिस्तान मुंबई हमले के दोषियों को न्याय के कटघरे में लाने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम रहेगा।

हालांकि, उन्होंने मौजूदा मामले पर किसी तरह के परिणाम का अनुमान लगाने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान सरकार ने मुंबई हमले के साजिशकर्ताओं, धन देने वालों और इसको प्रायोजित करने वालों को न्याय के कटघरे में लाने का संकल्प लिया था और हम पाकिस्तान से अपील करते हैं कि वह अपनी प्रतिबद्धता पर कायम रहे।”

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending