Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

अब लाल बत्‍ती को मन से भी हटाएं : मोदी

Published

on

मोदी, नरेंद्र मोदी, वीआईपी कल्‍चर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वीआईपी कल्च र, लालबत्ती,

Loading

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ में वीआईपी कल्‍चर और लालबत्ती के प्रति लोगों के आक्रोश का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने लालबत्ती हटाने का फैसला किया है।

वीआईपी कल्‍चर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वीआईपी कल्च र, लालबत्ती,

 

अब इसे इस्‍तेमाल करने वाले लोग गाड़ी से ही नहीं, बल्कि मन से भी लालबत्ती लगाने का लालच हटाएं। उन्‍होंने कहा कि न्यू इंडिया में अब वीआईपी  की जगह ईपीआई (एवरी पर्सन इज इम्‍पार्टेंट) का दबदबा रहेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हमारे देश में वीआईपी कल्चर के खिलाफ खासा गुस्सा है। लालबत्ती सिर्फ गाड़ी पर नहीं, बल्कि दिमाग पर लग जाती थी। लेकिन दिमाग में लालबत्ती अभी निकली नहीं होगी।

सामान्य मानव इसे पसंद नहीं करता है। सरकारी निर्णय से लालबत्ती का गाड़ियों से हटना एक प्रक्रिया का हिस्सा है, लेकिन इसे मन से निकालना ज्यादा जरूरी है। वीआईपी की जगह ईपीआई का महत्व बढ़े।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सुझाव देना हमारे यहां स्वभाव का हिस्सा है। उन्होंने कहा, ‘पहले हमारी टीम को लगता था कि ये लोगों की आदत है। लेकिन बाद में हमने पाया कि ये लोग देश को आगे बढ़ाने में प्रयत्नरत हैं। कुछ लोग अपने विचारों को व्यापक रूप देने के लिए सुझाव देते हैं।

मोदी ने उन सुझाव देने वालों के प्रति आभार व्यक्त किया। पिछली बार फूड वेस्ट को बचाने के बारे में बात की थी, उसके बाद पता चला कि देश के युवा भी इस समस्या को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। कई जगह रोटी बैंक चल रहे हैं। समाज के सहयोग से कैसे काम होता है, यह हमने करके दिखाया है।’

पीएम ने कहा, एक समय था जब क्लाइमेट चेंज सिर्फ अकैडमिक कार्यक्रम होता था। लेकिन अब समय बदल गया है। इस बार लोगों ने गर्मियों में उन्हें क्या करना चाहिए इस पर अपने सुझाव दिए हैं। कई लोगों ने पक्षियों की चिंता करते हुए छत पर उनके लिए पानी रखने की बात कही। बच्चे इस काम को बखूबी करते हैं, लेकिन उन्हें इसका मतलब पता होना चाहिए। पीएम ने देशवासियों से कहा कि पशु पक्षियों के साथ लगाव अलग अनुभव कराया। कुछ दिनों पहले गुजरात के एक व्यक्ति ने गौरैया की कम हो रही संख्या पर अपनी चिंता व्यक्त की।

युवाओं को संबोधित करते हुए बताया कि हमारी युवा पीढ़ी को कम्फर्ट जोन में जिंदगी बिताने में ही आनंद आता है। अब परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं। छुट्टियों की प्लानिंग हो चुकी होगी। पीएम ने छुट्टियों के लिए सुझाव दिए।

पीएम ने नई स्किल का अनुभव लें,  न्यू प्लेसेज और न्यू एक्सपीरियंस का अनुभव लें। इस वेकेशन में अपनी जिज्ञासा को जानने के लिए वक्त दीजिए। रिजर्वेशन लिए बिना साधारण टिकट लेकर 24 घंटे भीड़ वाले डिब्बे में जाकर देखिए। जो अनुभव छह महीने में नहीं मिला होगा वो 24 घंटे में मिलेगा। कभी गरीब बच्चों के बीच जाकर खेल खेलिए। किसी एक ऐसी संस्था के साथ जुड़िए जो यह सब करती है।

टेक्नॉलजी दूरियां कम करने के लिए आईं, लेकिन इससे घरवालों से ही दूरियां बढ़ गईं। आज प्रतिस्पर्धा का युग है। छुट्टियों में भी कोचिंग क्लास होने लगते हैं। जीवन के सपने होना अच्छी बात है, लेकिन यह भी देखिए कि कहीं हम मानवीय गुणों से दूर तो नहीं हो रहे हैं।

 

 

नेशनल

भाजपा का परिवार आरक्षण ख़त्म करना चाहता है: अखिलेश यादव

Published

on

Loading

एटा। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एटा में सपा प्रत्याशी देवेश शाक्य के समर्थन में संविधान बचाओ रैली को संबोधित किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि संविधान बचेगा तो लोकतंत्र बचेगा और लोकतंत्र बचेगा तो वोट देने का अधिकार बचेगा। अखिलेश यादव ने दावा किया कि ये अग्निवीर व्यवस्था जो लेकर आए हैं इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी तो अग्निवीर व्यवस्था समाप्त कर पहले वाली व्यवस्था लागू करेंगे।

उन्होंने आरक्षण मामले पर आरएसएस पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के साथ एक सबसे खतरनाक परिवार है, जो आरक्षण खत्म करना चाहता है। अब उन्हें वोट चाहिए तो वह कह रहे हैं कि आरक्षण खत्म नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा कि मैं पूछना चाहता हूं अगर सरकार की बड़ी कंपनियां बिक जाएंगी तो क्या उनमें आरक्षण होगा? उनके पास जवाब नहीं है कि नौकरी क्यों नहीं दे रहे हैं? लोकसभा चुनाव संविधान मंथन का चुनाव है। एक तरफ वो लोग हैं जो संविधान को हटाना चाहते हैं। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन और समाजवादी लोग हैं जो संविधान को बचाना चाहते हैं। यह चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा। वो लोग संविधान के भक्षक हैं और हम लोग रक्षक हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि एटा के लोगों को भाजपा ने बहुत धोखा दिया है। इनका हर वादा झूठा निकला। दस साल में एक लाख किसानों ने आत्महत्या की है। उनकी आय दोगुनी नहीं हुई। नौजवानों का भविष्य खत्म कर दिया गया है। हर परीक्षा का पेपर लीक हो रहा है।

Continue Reading

Trending