Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अद्भुत और विशिष्ट साझेदार है सेशेल्स : मोदी

Published

on

modi-forign

Loading

विक्टोरिया। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सेशेल्स को भारत का ‘महत्वपूर्ण’ साझेदार करार देते हुए कहा कि दोनों देशों का संबंध ‘अद्भुत और विशिष्ट’ है। उन्होंने कहा कि सेशेल्स ने प्रभावशाली प्रगति की है। इसने दिखाया है कि उपलब्धियां हासिल करने के लिए आकार कोई बाधा नहीं होती। मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति जेम्स मिशेल के साथ उनकी बातचीत ने इन रिश्तों को ताकत और महत्व के प्रति उनके विश्वास को मजबूत किया है।

तीन देशों के दौरे पर सबसे पहले मंगलवार रात राजधानी विक्टोरिया पहुंचे मोदी ने कहा कि दोनों देशों के संबंध बेहद अच्छे हैं। उन्होंने बयान में कहा, “यह आपसी भरोसे और विश्वास पर आधारित है। इसमें आदर और समानता का उल्लेखनीय भाव है और प्रचुर सद्भावना व गर्मजोशी है।” प्रधानमंत्री ने कहा, “ये लोकतंत्र और समग्रता के साझा मूल्यों से बल प्राप्त करते हैं। ये हमारी जनता की तरक्की और हिंद महासागर क्षेत्र में शांति जैसे समान उद्देश्य से पोषित हैं।”

दोनों देशों के बीच व्यापार संबंध का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि भारत सेशेल्स के मानव संसाधन और क्षमता निर्माण के विकास में साझेदारी करने पर खुशी महसूस कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा, “दरअसल, सेशेल्स इस क्षेत्र में भारतीय सहायता को सबसे ज्यादा प्राप्त करने वालों में से है। हम भविष्य में इसे और भी ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं।” उन्होंने कहा, “जलमाप चित्रण संबंधी हमारा आज का समझौता हमारे सामुद्रिक सहयोग में एक नया आयाम जोड़ेगा। भारत पर विश्वास के लिए मैं सेशेल्स का आभारी हूं। हमें इस बात की भी आशा है कि सेशेल्स जल्द ही भारत, मालदीव और श्रीलंका के बीच सामुद्रिक सुरक्षा सहयोग में पूर्ण भागीदार बनेगा।” मोदी ने सामुद्रिक संसाधन में सेशेल्स की विशेषज्ञता की भी सराहना की। उन्होंने कहा, “सेशेल्स ब्लू इकॉनॉमी की अवधारणा को बढ़ावा देने वालों में अग्रणी है। हमें यह भी यकीन है कि यह महासागरीय अर्थव्यवस्था हमारी भावी चुनौतियों से निपटने में आवश्यक है।”

मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति माइकल और उनके बीच ब्लू इकॉनॉमी में सहयोग बढ़ाने की दिशा में संयुक्त कार्य समूह गठित करने पर सहमति बनी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि सेशेल्स ने लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए भारत की तरफ सीधी विमान सेवा शुरू की है।

मोदी मंगलवार को नई दिल्ली से तीन देशों -सेशेल्स, मॉरीशस और श्रीलंका की यात्रा पर रवाना हुए हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending