Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मोदी, मैक्रों 8 दिसंबर को सौर संधि स्थापना समारोह में होंगे शामिल

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों अंतराष्ट्रीय सौर संधि (आईएसए) की यहां 8 दिसंबर को होने वाली स्थापना समारोह में शामिल होंगे। सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बिजली मंत्री आर. के. सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा कि गुरुग्राम स्थित मुख्यालय वाली आईएसए को संस्थागत रूप देने की पहल साल 2015 में शुरू की गई थी। यह भारत और फ्रांस की संयुक्त पहल है। इस पर दोनों देशों की सरकारें मिलकर काम कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि यहां 7 से 9 दिसंबर तक होने वाली अक्षय ऊर्जा निवेशकों के दूसरे अंतराष्ट्रीय सम्मेलन ‘रिइंवेस्ट 2017’ में भी मुख्य जोर आईएसए पर ही होगा।

आईएसए की औपचारिक स्थापना के लिए कम से कम 15 सदस्य राज्यों की जरूरत है और इसमें लगभग 125 देशों के सदस्य बनने की संभावना है।

पैसिफिक आईलैंड किरिवती गुरुवार को आईएसए का 41वां सदस्य बना। यहां एक समारोह में किरविती की सरकार के प्रतिनिधि ने आधिकारिक दस्तावेंजों पर हस्ताक्षर किए।

भारत सरकार ने साल 2022 तक 175 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्र्जा के उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया है।

Continue Reading

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में दो आतंकियों को किया ढेर

Published

on

Loading

बारामूला। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चल रही गोलीबारी में दो आतंकवादी मारे गए, जबकि एक नागरिक और दो सैनिक घायल हो गए। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक लश्कर का डिवीजनल कमांडर उस्मान और आतंक का पर्याय बने लश्कर के मुखौटा संगठन टीआरएफ के कमांडर बासित डार के फंसे होने की संभावना है। रात 12:30 बजे आतंकियों ने घेरा तोड़ भागने का प्रयास किया और उसके बाद दोनों ओर से गोलाबारी शुरू हुई है। बीते 48 घंटे में उत्तरी कश्मीर में आतंकियों व सुरक्षाबल के बीच दूसरी मुठभेड़ है।

इससे पूर्व मंगलवार को बांडीपोरा के रेंजी अरागाम में मुठभेड़ में भी दो सैन्यकर्मी घायल हुए थे। पुलिस को गुरुवार दोपहर बाद पता चला कि स्वचालित हथियारों से लैस दो-तीन आतंकी सोपोर में किसी जगह अपने संपर्क सूत्र से मिलने आए हैं। ये आतंकी चुनाव के दौरान किसी वारदात को अंजाम देने का षड्यंत्र रच रहे हैं। सूचना पर पुलिस ने सोपोर और उसके साथ सटे इलाकों में मुखबिरों को सक्रिय किया। शाम सात बजे के करीब जब सुरक्षाबल तलाशी लेते हुए चक मोहल्ले में आगे बढ़ रहे तो मस्जिद से कुछ ही दूरी पर स्थित एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया।

जवानों ने जवाबी फायर कर आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। जवानों ने आतंकियों की गोलीबारी के बीच ही आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। दावा किया जा रहा है कि इस दौरान फारूक अहमद नामक एक स्थानीय नागरिक के कंधे पर गोली लगी, जिससे वह जख्मी हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह एक लैब टैक्निशियन है। इस भिड़ंत में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया है

Continue Reading

Trending