Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

कलाई के दो स्पिनर होने का फायदा है : कोहली

Published

on

Loading

चेन्नई, 16 सितम्बर (आईएएनएस)| भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को अपनी टीम में दो कलाई स्पिनरों- युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को रखने के फैसले को सही बताते हुए कहा कि इससे टीम को मजबूती मिलती है।

उन्होंने उम्मीद जताई है कि यह दोनों गेंदबाज रविवार से आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही पांच वनडे मैचों की सीरीज में मेहमान टीम के सामने अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

कुलदीप और चहल को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले शुरुआती तीन मैचों के लिए टीम में चुना गया है।

कोहली ने पहले मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में कहा, टीम में कलाई के दो स्पिन गेंदबाजों के होने का फायदा होता है, खासकर तब जब दोनों एक दूसरे से अलग हों और दोनों मध्य में विकेट ले सकें।

भारतीय कप्तान ने कहा, लगातार विकेट लेते रहना बेहद जरूरी है। इन दोनों गेंदबाजों ने हमें लगातार विकेट दिलाए हैं। इस सीरीज में दोनों काफी आत्मविश्वास के साथ आ रहे हैं।

भारत हाल ही में श्रीलंका को 9-0 से हराकर इस सीरीज में आ रहा है। लेकिन स्टीवन स्मिथ की कप्तानी वाली आस्ट्रेलियाई टीम भारत के लिए आसान नहीं होगी।

आस्ट्रेलियाई टीम से मिलने वाली चुनौती पर कोहली ने कहा, मुझे नहीं लगता कि हमें हर सीरीज को अलग तरीके से देखने की जरूरत है। मैंने यह श्रीलंका में भी कहा था, आप किस टीम के खिलाफ खेल रहे हैं इससे ज्यादा आपकी तैयारी मायने रखती है।

उन्होंने कहा, आप जिस टीम के साथ खेलते हैं उनके हिसाब से अपने प्रदर्शन को कम-ज्यादा नहीं कर सकते। यह खेल के प्रति ईमानदारी नहीं होती। यह ऐसी चीज है जो एक टीम के तौर पर हम करने में विश्वास नहीं रखते। हम उसी तरह से तैयारी करने में यकीन रखते हैं जिस तरह से हम खेलना चाहते हैं चाहे सामने कोई भी टीम हो।

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पहले तीन मैचों में नहीं खेलेंगे। उनके स्थान पर लोकेश राहुल को रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत के लिए भेजा जा सकता है।

इस पर कोहली ने कहा, राहुल बेहद प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। उन्होंने सभी फॉर्मेट में अपने आप को साबित किया है। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका समर्थन करना चाहिए क्योंकि हमारा मानना है कि उनमें काफी प्रतिभा है। एक बार जब उन्हें उनकी जिम्मेदारी दे दी जाएगी तो वह हमारे लिए मैच जीतने पारी पारी खेलेंगे।

राहुल ने श्रीलंका में तीन मैचों में चार, 17, 7 रनों की पारियां खेलीं थीं।

कोहली ने माना कि अपने तय स्थान से अलग क्रम पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं होता।

उन्होंने कहा, इसमें समय लगता है। मैं यह नहीं कहूंगा कि यह आसान होता है। अगर आप रहाणे को देखें वह वनडे में मध्य क्रम में भी खेलते हैं और टेस्ट में भी मध्यक्रम में खेलते हैं।

भारतीय कप्तान ने कहा, वह वनडे में पारी की शुरुआत भी करते हैं। वह भी यह मानते हैं कि स्थान बदलना मुश्किल होता है। हम अब रहाणे को शीर्ष क्रम पर वापस ला रहे हैं ताकि उन्हें रणनीति का साफ पता हो।

Continue Reading

खेल-कूद

स्लो ओवर रेट के चलते मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या पर लगा 24 लाख का जुर्माना

Published

on

Loading

लखनऊ। मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या पर 24 लाख रु का जुर्माना लगा है। मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ मंगलवार को खेले गए मुकाबले में अपने ओवर तय समय में पूरे नहीं किए, जिसके चलते हार्दिक पर ये जुर्माना लगाया गया है।

आईपीएल के बयान के मुताबिक मौजूदा सीजन में यह दूसरा मौका है जब एमआई को स्लो ओवर रेट का दोषी पाया गया है। बीसीसीआई के बयान में कहा गया है, आईपीएल की न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का सीजन का दूसरा अपराध था, इसलिए हार्दिक पांड्या पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

साथ ही इम्पैक्ट प्लेयर सहित प्लेइंग-11 के बाकी सदस्यों पर व्यक्तिगत रूप से 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया, जो भी उनके अनुसार कम हो। एलएसजी के हाथों 4 विकेट से हार के बाद एमआई को 10 मैचों में सीजन की सातवीं हार का सामना करना पड़ा। मंगलवार की हार के बाद एमआई की प्लेऑफ की संभावना बहुत कम है, भले ही वे अपने शेष सभी मैच जीत ले।

Continue Reading

Trending