Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

सऊदी अरब में छोटे कपड़ों में घूमती युवती हुई अरेस्‍ट

Published

on

सऊदी अरब, युवती, अरेस्ट , वीडियो वायरल

Loading

रियाद। सऊदी अरब में उस युवती को पुलिस ने अरेस्‍ट कर लिया है जिसका हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था,जिसमें वह मिनी स्‍कर्ट और क्रॉप टॉप में घूम‍ती नजर आई थी।

इसके बाद से वहां के सोशल मीडिया में बहस छिड़ गई थी। सऊदी में लागू शरीया कानून के मुताबिक महिलाओं के लिए सख्‍त ड्रेस कोड का प्रावधान है।

मंगलवार को स्‍थानीय मीडिया की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, रियाद पुलिस ने वीडियो में दिखने वाली महिला को ‘अनैतिक परिधान’ पहनने के आरोप में अरेस्‍ट कर लिया है। हालांकि उसके नाम का खुलासा नहीं किया गया है। पुलिस ने मामले को पब्लिक प्रोसीक्‍यूटर के हवाले कर दिया है।

बता दें कि वीडियो में सऊदी अरब में मिनी स्कर्ट और क्रॉप टॉप पहनकर घूमती दिख रही युवती को देखकर कटटरपंथियों ने काफी नाराजगी जताई थी। कई लोगों ने इस मॉडल को सजा देने की मांग की है।

वहीं, कुछ यूजर इस युवती का समर्थन करते हुए सऊदी में महिलाओं के कपड़ों से जुड़े कानून बदलने की मांग कर रहे हैं। यह वीडियो शुरुआत में स्नैपचैट पर पोस्ट किया गया था। इसमें एक युवती सऊदी के ऑशेगर गांव स्थित ऐतिहासिक किले में घूम रही है। यह गांव राजधानी रियाद से करीब 200 किमी उत्तर–पश्चिम में है।

युवती ने मिनी स्कर्ट और क्रॉप टॉप पहन रखा है। यह गांव नज्द इलाके में है। यह इलाका बेहद कट्टरपंथी माना जाता है और अपने पारपंरिक तौर-तरीकों के लिए जाना जाता है। सऊदी प्रशासन ने इस युवती के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।

उनका कहना है कि युवती ने सऊदी के ड्रेस कोड और तौर-तरीकों का उल्लंघन किया है। सऊदी में महिलाएं क्या पहन सकती हैं और क्या नहीं, यह शरिया कानून से तय होता है। यहां महिलाओं के लिए एक ड्रेस कोड तय है। यहां महिलाओं के लिए लम्‍बे और ढीले-ढाले, पूरे शरीर को ढंकने वाले बुर्के (अबाया) पहनना अनिवार्य है।

ज्यादातर महिलाएं ऐसे अबाया पहनती हैं, जिनसे उनका चेहरा, मुंह, सिर और बाल सभी ढंके रहते हैं। कुछ महिलाएं पूरे चेहरे को ढंकने वाला नकाब लगाती हैं। यहां महिलाओं के लिए बेहद सख्त कानून हैं। वह बिना मर्द के घ्‍रों के बाहर नहीं निकल सकती और न बैंक में उनका खाता ही खोला जाता है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री का बयान, ‘पाकिस्तान के इस सैन्य तानाशाह को कब्र से निकालकर फांसी पर लटकाना चाहिए’

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने नेशनल असेंबली में एक बहस के दौरान कहा कि संविधान को निरस्त करने के लिए अयूब खान के शव को कब्र से निकालकर उसको फांसी पर लटका दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अयूब खान ने संविधान को रद्द करने का जो काम किया था, उसके लिए उनको कभी माफ नहीं किया जा सकता है। आसिफ ने ये कमेंट असेंबली में विपक्ष के नेता और अयूब खान के पोते उमर अयूब खान से बहस के दौरान किया। उमर ने सेना की पिछले सप्ताह की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर सवाल उठाते हुए फौज के राजनीति में हस्तक्षेप पर एतराज जताया था। इसके बाद जवाब में ख्वाजा ने कड़ी प्रतिक्रिया दी।

इससे पहले उमर अयूब खान ने कहा कि संविधान के अनुसार सुरक्षा एजेंसियां राजनीति में शामिल नहीं हो सकती हैं। उन्होंने संविधान के विभिन्न अनुच्छेदों का हवाला देते हुए कहा कि सैन्य अधिकारियों की शपथ उन्हें राजनीति में हस्तक्षेप करने की इजाजत नहीं देती। उन्होंने कहा ‘‘सुरक्षा संस्थानों को संविधान के अनुसार, राजनीति में शामिल नहीं होना चाहिए। यह संवाददाता सम्मेलन नहीं होना चाहिए था।’’ उन्होंने अनुच्छेद छह का हवाला देते हुआ कहा कि संविधान को निरस्त करना दंडनीय देशद्रोह है जिसके लिए मौत की सजा तय है। उन्होंने आग्रह किया कि सभी संस्थानों को संवैधानिक सीमाओं के भीतर रहना चाहिए।

रक्षा मंत्री आसिफ ने कहा कि अयूब खान संविधान का उल्लंघन करने वाले पहले व्यक्ति थे और उन्हें अनुच्छेद छह का सामना करने वाला भी पहला व्यक्ति होना चाहिए। रक्षा मंत्री आसिफ ने कहा, “देश में पहला मार्शल लॉ लागू करने वाले झूठे फील्ड मार्शल अयूब खान के शरीर को भी (अनुच्छेद 6 के अनुसार) खोदकर निकाला जाना चाहिए और फांसी दी जानी चाहिए।”

Continue Reading

Trending