Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

‘आईएस के खिलाफ वैश्विक गठबंधन का पूर्ण सदस्य होगा नाटो’

Published

on

Loading

ब्रसेल्स, 26 मई (आईएएनएस)| उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ मोर्चा संभालने वाले वैश्विक गठबंधन का पूर्ण सदस्य होगा। नाटो के प्रमुख ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, प्रमुख ने इस बात का भी संकेत किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा तीखी आलोचना किए जाने के बाद नाटो के सदस्य रक्षा से संबंधित खर्च वहन करने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले सकते हैं।

ट्रंप ने अन्य सदस्य देशों, खासकर यूरोपीय देशों पर नाटो के रक्षा खर्च में कोताही बरतने का आरोप लगाया था। उन्होंने संगठन का खर्च उठाने के लिए अन्य देशों से भी आगे आने की गुजारिश की थी।

नाटो के महासचिव जेन्स स्टॉल्टेनबर्ग ने गुरुवार को नाटो शिखर सम्मलेन के बाद संवाददाता सम्मेलन में बताया, हम इस बात पर सहमत हैं कि नाटो वैश्विक गठबंधन का पूर्ण सदस्य बनेगा, जिसमें सभी 28 सहयोगी देश (नाटो के) पहले से शामिल हैं।

स्टॉल्टेनबर्ग ने कहा कि गठबंधन में होने का यह मतलब नहीं कि नाटो युद्ध में भाग लेगा। उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि नाटो के 28 सहयोगियों द्वारा लिए गए निर्णय का मकसद वैश्विक आतंकवाद से लड़ने के लिए मजबूत संकेत भेजना है।

उन्होंने कहा कि नाटो प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण में सहयोग करने के साथ ही राजनीतिक विचार-विमर्श में भी भाग लेगा।

स्टॉल्टेनबर्ग ने स्वीकार किया कि राजनीतिक दृष्टिकोण सहित कई मामलों में सदस्य देशों के विचारों में भिन्नता है। उन्होंने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी सदस्यों से अपने मतभेदों से ऊपर उठने का आग्रह किया।

नाटो के 28 सहयोगी ब्रसेल्स में इसके नए मुख्यालय में आयोजित हुई पहली बैठक में रक्षा खर्च, आतंकवाद से मुकाबला करने जैसे एजेंडे पर चर्चा करने के लिए एकत्रित हुए।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending