Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तराखंड

उत्तराखंड में 69 सीटों पर मतदान जारी, 628 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

Published

on

Loading

Uttarakhand Votingदेहरादून। उत्तराखंड विधानसभा की 69 सीटों पर बुधवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया। इस विधानसभा चुनाव में 75,13,547 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 628 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के एक उम्मीदवार के निधन के कारण कर्णप्रयाग में मतदान स्थगित कर दिया गया है। इस सीट पर अब नौ मार्च को मतदान होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूरी ने बताया कि राज्य में 10,685 मतदान केंद्र हैं। देहरादून में सर्वाधिक 1,725 मतदान केंद्र हैं जबकि रुद्रप्रयाग में सबसे कम सिर्फ 312 मतदान केंद्र हैं।

कुल 1,409 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील सूची में डाला गया है, जबकि 1,424 को संवेदनशील माना गया है।

मतदान प्रकिया की 221 स्थानों पर वीडियोग्राफी हो रही है, जबकि 197 स्थानों पर वेबकास्टिंग के साथ 2,012 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया की फोटोग्राफी की जा रही है।

सर्वाधिक ऊंचा मतदान केंद्र यमुनोत्री है जिसकी ऊंचाई समुद्र तल से 9,800 फीट है। 1,285 मतदन केंद्रों पर सीआरपीएफ की तैनाती के साथ सभी मतदान केद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

उत्तराखंड

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले ही दिन हुए 2 लाख से ज्यादा पंजीकरण

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले ही दिन चार धाम के लिए दो लाख से अधिक पंजीकरण हो गए हैं। सबसे अधिक 69 हजार पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हुए हैं।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोबाइल ऐप, वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर पर भी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्री अपना प्लान बनाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकें।

रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पते के लिए आईडी देनी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा वॉट्सऐप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर-0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण की सुविधा दी है। स्मार्ट फोन पर टूरिस्टकेअरउत्तराखंड मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Continue Reading

Trending