Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

रांची टेस्ट : भारत ने 152 रनों की बढ़त के साथ पारी घोषित की

Published

on

चेतेश्वर पुजारा, झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम, आस्ट्रेलिया

Loading

रांची | चेतेश्वर पुजारा (202) की मैराथन पारी और रिद्धिमान साहा (117) की जुझारू पारी के दम पर भारत ने झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया पर पहली पारी के आधार पर 152 रनों की बढ़त ले ली है। आस्ट्रेलिया के पहली पारी के विशाल स्कोर 451 रनों का भारतीय बल्लेबाजों ने मजबूती से जवाब दिया और चौथे दिन रविवार को चायकाल के बाद अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 603 रनों पर घोषित कर दी।

चेतेश्वर पुजारा, झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम, आस्ट्रेलिया

भारत को यहां तक पहुंचाने में पुजारा और साहा के बीच सातवें विकेट के लिए हुई 199 रनों की साझेदारी का अहम योगदान रहा। पुजारा ने साहा के अलावा सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (82) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी की थी।

भारत ने तीसरे दिन छह विकेट के नुकसान पर 360 रन बनाए थे। चौथे दिन इसी स्कोर से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम को पुजारा और साहा की जोड़ी ने मजबूती प्रदान की। इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले और दूसरे सत्र में कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया।

तीसरे सत्र में पुजारा ने अपना तीसरा दोहरा शतक पूरा किया। तो वहीं साहा ने अपना तीसरा शतक जड़ा। पुजारा को नाथन लॉयन ने ग्लैन मैक्सवेल के हाथों कैच कराया। वहीं साहा को भी मैक्सवेल ने स्टीव ओकीफ की गेंद पर लपक कर पवेलियन भेजा।

पुजारा ने अपनी मैराथन पारी में 525 गेंदें खेलीं और 21 बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। साहा ने अपनी पारी में 233 गेंदों का सामना किया और आठ चौकों के अलावा एक छक्का भी लगाया। इन दोनों के जाने के बाद आए रवींद्र जडेजा ने तेजी से रन बनाए और 55 गेंदों में 54 रन बनाकर नाबाद लौटे। उनके साथ ईशांत शर्मा बिना खाता खोले नाबाद लौटे। उमेश यादव ने 16 रनों का योगदान दिया।

साहा, विजय के अलावा सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने भी 67 रनों का पारी खेली थी। वह मैच के दूसरे दिन ही पवेलियन लौट गए थे। तीसरे दिन भारत ने विजय, विराट कोहली (6), अजिंक्य रहाणे (14), करुण नायर (23), रविचंद्रन अश्विन (3) के महत्वपूर्ण विकेट गंवाए थे।

आस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने अभी तक चार विकेट लिए हैं। ओकीफ को तीन सफलता मिलीं। जोस हाजलेवुड और लॉयन एक-एक विकेट लेने में सफल रहे हैं।

 

खेल-कूद

ICC T20 रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव का जलवा बरकरार, नंबर एक की पोजीशन कायम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आईसीसी की ओर से एक बार फिर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। भारत के सूर्यकुमार यादव का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। वे पिछले कुछ वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर बने हुए हैं। इसके बाद भी उनकी कुर्सी पर कोई खतरा नहीं दिख रहा है। वहीं इंग्लैंड के फिल साल्ट 802 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच काफी ज्यादा अंतर है।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पाकिस्तान की चल रही टी20 सीरीज में अपनी मजबूत शुरुआत के दम पर नवीनतम आईसीसी पुरुष टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में दो पायदान ऊपर 17वें स्थान पर पहुंच गए।

अफरीदी श्रृंखला के पहले तीन मैचों में अग्रणी विकेट लेने वाला गेंदबाज है। वहीं पाकिस्तान के दूसरे गेंदबाज हारिस रऊफ 22वें स्थान पर हैं। गेंदबाज की टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल रशीद नंबर 1 पर बने हुए हैं।

Continue Reading

Trending