Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

रांची एकदिवसीय : धौनी के घर में आज किवी टीम से भिड़ेगा भारत

Published

on

महेंद्र सिंह धौनी, भारतीय टीम, चौथे एकदिवसीय, न्यूजीलैंड, झारखंड राज्य क्रिकेट संघ, पांच मैचों की श्रृंखला, 3-1 से अजेय बढ़त

Loading

महेंद्र सिंह धौनी, भारतीय टीम, चौथे एकदिवसीय, न्यूजीलैंड, झारखंड राज्य क्रिकेट संघ, पांच मैचों की श्रृंखला, 3-1 से अजेय बढ़त

ms dhoni

रांची| महेंद्र सिंह धौनी की आगुआई वाली भारतीय टीम आज अपने कप्तान के घर में चौथे एकदिवसीय में न्यूजीलैंड के सामने होगी। झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में होने वाले इस मैच में मेजबानों की कोशिश जीत के साथ पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 से अजेय बढ़त हासिल करने की होगी। भारत ने मोहाली में खेला गया तीसरा मैच जीतकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त ले ली है।

इस मैच में सभी की निगाहें स्थानीय खिलाड़ी धौनी पर होंगी। भारत की सबसे बड़ी चिंता सलामी जोड़ी का रन न बनाना है। रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे दोनों टीम को मनमाफिक शुरुआत देने में असफल रहे हैं। तीसरे नंबर पर विराट कोहली हैं, जो भारतीय बल्लेबाजी की रीढ़ बन चुके हैं। इस मैच में भी उन पर काफी कुछ निर्भर करेगा।

धौनी के इस मैच में भी चौथे नंबर पर ही बल्लेबाजी करने की उम्मीद है। तीसरे एकदिवसीय में धौनी ने कोहली के साथ मिलकर 151 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई थी। कप्तान के घर में उनके खेल प्रेमियों को एक बार फिर धौनी से पिछले मैच में खेली गई पारी की ही उम्मीद होगी।

भारतीय गेंदबाजों ने इस श्रृंखला में बेहद प्रभावशाली प्रदर्शन किया है। नई गेंद से उमेश यादव और हार्दिक पांड्या ने गेंदबाजी आक्रमण को बखूबी संभाला है। अंतिम ओवरों में जसप्रीत बुमराह की काट ढूंढ पाना अब तक किवी टीम के लिए मुश्किल साबित हुआ है।

स्पिन में लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने अहम समय पर टीम को सफलता दिलाई है, लेकिन अक्षर पटेल से टीम को और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

धौनी मैच जीतने वाली टीम में बदलाव करने के पक्षधर नहीं हैं। ऐसे में इस मैच में अंतिम एकादश में किसी बदलाव की उम्मीद नजर नहीं आती है। वहीं बुधवार को किवी टीम की कोशिश धौनी के घर में उनकी टीम को मात देते हुए श्रृंखला में वापसी करने की होगी।

लेकिन कप्तान केन विलियमसन के लिए यह काम आसान नहीं होगा। टीम सिर्फ दो बल्लेबाजों के भरोसे यह श्रृंखला खेल रही है। अब तक सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम और कप्तान के बल्ले से ही रन निकले हैं।

मार्टिन गुप्टिल और रॉस टेलर के साथ ही दूसरे बल्लेबाज टीम के लिए बल्ले से योगदान नहीं दे पाए हैं। किवी टीम की गेंदबाजी हालांकि प्रभावशाली रही है। टिम साउदी और ट्रेंट बाउल्ट के नेतृत्व में उनके गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

टीमें (संभावित) :

भारत : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान-विकेटकीपर), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, जयंत यादव, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, धवल कुलकर्णी, उमेश यादव, मनदीप सिंह और केदार जाधव।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), कोरी एंडरसन, ट्रेंट बाउल्ट, डग ब्रेसवेल, एंटन डेविक, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, जिम्मी नीशम, ल्यूक रोंची (विकेटकीपर), मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर और बी.जे. वॉटलिंग (विकेटकीपर)।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending