Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

‘ऊंची जीएसटी दर से उपभोक्ता होंगे प्रभावित’

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 22 मई (आईएएनएस)| वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत दूरसंचार उद्योग पर 18 फीसदी कर लगाने की सिफारिश की गई है। दूरसंचार टॉवर एवं अवसंरचना प्रदाता संघ (टीएआईपीए) का कहना है कि इसका असर इस उद्योग के साथ ही उपभोक्ताओं पर भी पड़ेगा। संघ ने एक बयान में कहा, हाल ही में दूरसंचार सेवाओं पर 18 फीसदी की जीएसटी दर की घोषणा की गई है। इसका असर निश्चित रूप से उपभोक्ताओं पर पड़ेगा।

इसमें आगे कहा गया है, टॉवर अवसंरचना कारोबार में इनपुट टैक्स की उपलब्धता नहीं होने से इसका सेवाओं की कीमत पर गहरा असर होगा। अवसंरचना प्रदाता-1, दूरसंचार सेवा प्रदाता से जो भुगतान लेगी, उसका बोझ कंपनियां अपने ग्राहकों पर ही डालेंगी।

टीएआईपीए के महानिदेशक तिलक राज दुअ ने कहा कि सरकार का जीएसटी लागू करने को लेकर मुख्य लक्ष्य दोहरे कराधान को रोकना है।

उन्होंने कहा, करों की ऊंची दर और इनपुट टैक्स क्रेडिट की अनुलब्धता प्रधानमंत्री के ‘वन नेशन, वन मार्केट, वन लॉ’ दृष्टिकोण को विफल कर देगा। सरकार के साथ हुई कई दौर की चर्चा के दौरान हमने इस तरह की गैर समावेशी और उच्च कर दरों का दूरसंचार उद्योग की माली हालत पर बुरा असर पड़ने की बात रखी है।

Continue Reading

नेशनल

अचानक सिक लीव पर गए 300 सीनियर कर्मचारी, एयर इंडिया की 70 से ज्यादा उड़ानें रद्द

Published

on

Loading

नई दिल्ली। एयर इंडिया के 300 सीनियर कर्मचारी एक साथ सिक लीव पर चले गए हैं जिस कारण उसकी 70 से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। टाटा ग्रुप की एयरलाइन के प्रवक्ता ने बयान जारी करके देशवासियों को यह जानकारी दी।

एयरलाइन के सीनियर क्रू मेंबर्स ने बीमार होने की लीव दी है। इसके बाद एयरलाइन को इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ीं। वहीं सूत्रों के मुताबिक, नागरिक उड्डयन विभाग तक मामला पहुंच गया है और अधिकारी मामले में दखल दे रहे हैं, क्योंकि अचानक क्रू मेंबर्स का छुट्टी पर चले जाना विवाद की ओर संकेत कर रहा है। हाल ही में विस्तारा एयरलाइन में भी सकंट आया था। क्रू मेंबर्स छुट्टी पर चले गए थे और देशभर में यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अचानक हुई परेशानी के चलते यात्रियों से माफी मांगी और रिफंड देने का ऐलान किया। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने जानकारी दी कि कंपनी के क्रू मेंबर्स से बात चल रही है। अगर कोई विवाद हुआ तो उसे जल्द सुलझा लिया जाएगा। परेशानी के लिए खेद है, पैसेंजर्स को उनका रिफंड जल्दी ही दे दिया जाएगा। जल्दी ही फ्लाइट्स एक्टिव मोड में जाएंगी। ऐसे में जो पैसेंजर्स अपनी फ्लाइट्स री-शेड्यूल कराना चाहते हैं, वे बता सकते हैं। एक्स्ट्रा फीस लिए बिना फ्लाइट री-शेड्यूल कर दी जाएगी।

बता दें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर इंडिया की सहायक कंपनी है। नवंबर 2022 में एयर इंडिया ने इसका अधिग्रहण किया था। एयरलाइन के पास 28 एयरबस, 26 बोइंग और 737 प्लेन है। एयरलाइन लगभग पूरे देश में अपनी सर्विस देती है, लेकिन अब अचानक क्रू मेंबर्स का संकट गहराने से एयरलाइन सुर्खियों में आ गई है।

Continue Reading

Trending