Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र : महामना एक्सप्रेस में 15 फीसदी अधिक किराया

Published

on

Loading

वाराणसी| उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संसदीय सीट वाराणसी से नई दिल्ली जाने वाली महामना एक्सप्रेस में यात्रा के लिए यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले करीब 15 फीसदी ज्यादा किराया देना होगा। रेलवे द्वारा जारी किराया सूची के अनुसार, लखनऊ से इस गाड़ी का बेस किराया साधारण श्रेणी के लिए 173 रुपये और एसी प्रथम श्रेणी के लिए 1968 रुपये है। इसके अलावा रिजर्वेशन चार्ज, सेवाकर और अन्य शुल्क अलग से लगेंगे।

उल्लेखनीय है कि 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से दिल्ली जाने वाली महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन वाराणसी से रात 11.54 बजे चारबाग स्टेशन पहुंचेगी। इसी क्रम में रेलवे बोर्ड ने इस ट्रेन की किराया सूची जारी करते हुए स्पष्ट किया है कि महामना एक्सप्रेस का बेस किराया अन्य गाड़ियों के किराये से 15 फीसदी अधिक होगा। इसमें दिल्ली या फिर वाराणसी जाना थोड़ा महंगा पड़ेगा। ट्रेन में वर्तमान में सभी प्रकार की रियायतें, यात्रा कूपन और वारंट दिए जाएंगे। इसमें फिलहाल रिजर्वेशन उपलब्ध नहीं है। तृतीय श्रेणी एसी का कोच इसमें नहीं है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना किया मुहाल, आगरा में 48 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का औसत तापमान 45 डिग्री के करीब है। यूपी के आगरा में तापमान सबसे ज्यादा 47.7 डिग्री सेल्सियस रहा तो वहीं मथुरा में तापमान 47.5 जबकि झांसी में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 48 डिग्री तक दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार यूपी, हरियाणा, मध्य प्रदेश में तापमान 47 डिग्री के पार दर्ज किया गया। जबकि राजस्थान और पंजाब में तापमान 46 डिग्री तक रहा। मध्य प्रदेश के दतिया में तापमान 47.5 डिग्री रहा, वहीं हरियाणा के नूह में पारा 47.2 तक पहुंच गया था। जबकि राजस्थान का गंगानगर सबसे गर्म स्थान रहा जहां तापमान 46.7 डिग्री रहा। जबकि बिहार के बक्सर में 44.9 तो चंडीगढ़ में पारा 44.2 तक पहुंच गया।

राजधानी दिल्ली का हाल सबसे ज्यादा बेहाल देखने को मिला जहां कई इलाकों में तापमान सबसे ज्यादा 48 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के मुंगेशपुर और नजफगढ़ में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं जाफरपुर और पीतमपुरा में 47 डिग्री जबकि आया नगर 46 सेल्सियस तक तापमान रहा। इसके अलावा एनसीआर नोएडा का तापमान 45.9 डिग्री, गुरुग्राम का तापमान 45.1, गाजियाबाद में 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की मानें तो आज और कल यानी सोमवार और मंगलवार को लू का प्रभाव देखने को मिलने वाला है। गर्म हवाएं 25 से 35 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार चलने वाला है। गर्म हवाओं को लेकर IMD ने रेड अलर्ट भी जारी किया है। वहीं बुधवार और गुरुवार को लू को लेक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Continue Reading

Trending