Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

पूर्वोत्तर भारत में भूकंप, 6 मरे, 100 से ज्यादा घायल

Published

on

Loading

नई दिल्ली| पूर्वोत्तर भारत और पड़ोसी देश म्यांमार, बांग्लादेश व भूटान में सोमवार तड़के भूकंप का एक तेज झटका महसूस किया गया, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई और अन्य 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया, “पूर्वोत्तरी राज्य मणिपुर में तड़के करीब 4.30 बजे (स्थानीय समयानुसार) भूकंप आया। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई। पड़ोसी पूर्वोत्तरी व पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा में भी भूकंप महसूस किया गया।”

उन्होंने कहा, “मणिपुर की राजधानी इंफाल में भूकंप के कारण कई इमारतें ढह गईं, जिनमें दबकर छह लोगों की मौत हो गई और अन्य 100 लोग घायल हुए हैं। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि कई घायलों की हालत गंभीर बताई गई है। अन्य राज्यों से फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।”

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप इंफाल से करीब 29 किलोमीटर दूर पश्चिम में व भूमितल से 57 किलोमीटर नीचे महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र राज्य का तमेंगलांग जिला है। स्थानीय टेलीविजन चैनलों ने मणिपुर, पश्चिम बंगाल व ओडिशा सहित अन्य राज्यों में भूकंप से डरे बदहवास लोगों को घरों से बाहर की ओर भागते दिखाया। चैनलों ने भूकंप में अस्पतालों सहित कई इमारतों को नुकसान पहुंचने की बात कही। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्विटर पर लिखा गया कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमों को भूकंप पीड़ितों को असम की राजधानी गुहावटी से हटाने का निर्देश दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस बारे में ट्विटर पर लिखा। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस वक्त असम में मौजूद केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से बात की और उन्हें भूकंप के बाद उत्पन्न हालात पर नजर रखने के लिए कहा है।

नेशनल

पश्चिम बंगाल के श्रीरामपुर में बोले अमित शाह, पीओके भारत का है और हम इसे लेकर रहेंगे

Published

on

Loading

श्रीरामपुर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के हुगली के श्रीरामपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए विपक्ष पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और ममता बनर्जी, आपको डरना है तो डरते रहिए, ये पीओके भारत का है और हम उसे लेकर रहेंगे।

अमित शाह ने कहा कि ममता बनर्जी, कांग्रेस-सिंडिकेट कहती है कि धारा 370 को मत हटाओ। मैंने संसद में पूछा कि क्यों न हटाएं तो उन्होंने कहा कि खून की नदियां बह जाएंगी। 5 साल हो गए खून कि नदियां छोड़ो किसी की कंकड़ चलाने की हिम्मत नहीं है। जब INDI गठबंधन का शासन था तो हमारे कश्मीर में हड़तालें होती थीं। आज पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में हड़ताल होती है। पहले कश्मीर में आजादी के नारे लगते थे, अब पाक अधिकृत कश्मीर में नारेबाजी होती है। राहुल गांधी, आपको डरना है तो डरते रहिए, ममता बनर्जी आपको डरना है तो डरते रहिए लेकिन मैं आज श्रीरामपुर की धरती से कहता हूं कि ये पाक अधिकृत कश्मीर भारत का है और हम उसे लेकर रहेंगे।

अमित शाह ने कहा आने वाले चुनाव में आप सभी वोट डालने वाले हैं। इस चुनाव में एक ओर परिवारवादी पार्टियां हैं जिसमें ममता बनर्जी अपने भतीजे को, शरद पवार अपनी बेटी को, उद्धव ठाकरे अपने बेटे को, स्टालिन अपने बेटे को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं और सोनिया गांधी, राहुल बाबा को पीएम बनाना चाहती हैं। वहीं दूसरी ओर गरीब चाय वाले के घर में जन्में इस देश के महान नेता नरेन्द्र मोदी जी हैं।

नरेन्द्र मोदी जी ने बंगाल के विकास के लिए ढेर सारे कार्य किए हैं। मैं ममता दीदी से पूछना चाहता हूं कि 10 साल तक आपके लोग सोनिया-मनमोहन सिंह की सरकार में मंत्री रहे, लेकिन सोनिया-मनमोहन सिंह की सरकार ने बंगाल के विकास के लिए क्या किया। उनकी सरकार ने 10 साल में बंगाल के विकास के लिए मात्र 2 लाख करोड़ रुपये दिए। जबकि मोदी जी ने 10 साल में 9 लाख, 25 हजार करोड़ रुपये देने का काम किया।

Continue Reading

Trending