Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

पठानकोट में आतंकवादी हमला, चार आतंकवादी मारे गए

Published

on

पाकिस्तान, पठानकोट आतंकवादी हमले की निंदा, 'रेडियो पाकिस्तान' की एक रिपोर्ट

Loading

पठानकोट (पंजाब)| पंजाब के पठानकोट जिले में शनिवार तड़के भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले के बाद सुरक्षा बलों की ओर से की गई कार्रवाई में चार आतंकवादी मारे गए। गोलीबारी खत्म हो गई है, लेकिन तलाशी अभियान जारी है। यह हमला तड़के लगभग 3.30 बजे हुआ, जिसमें आईएएफ के दो सुरक्षाकर्मियों की जान चली गई, जबकि चार अन्य घायल हैं। सैन्य सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और वायुसेना प्रमुख मार्शल अरुप राहा तथा अन्य अधिकारियों के संपर्क में है। पर्रिकर इस समय गोवा में हैं लेकिन वह जल्द ही दिल्ली पहुंचेंगे। सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल भी नई दिल्ली से इस घटना पर नजर बनाए रखे हुए हैं।

आईएएफ का अड्डा चंडीगढ़ से लगभग 250 किलोमीटर दूर और पाकिस्तान की सीमा से लगभग 30 किलोमीटर दूर है। पुलिस ने घटनास्थल को चारों ओर से घेर लिया है और सेना को बुला लिया गया है। आतंकवादियों की संख्या चार से छह बताई जा रही है, जो भारतीय सेना की वर्दी में आए थे। सैन्य अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी खत्म हो गई है लेकिन क्षेत्र की तलाशी ली जा रही है। मारे गए आतंकवादियों की सटीक संख्या का पता अभियान समाप्त होने के बाद ही चल पाएगा। अधिकारी ने बताया, “हालांकि गोलीबारी खत्म हो गई है, लेकिन पूरे क्षेत्र की तलाशी जारी है। एक आतंकवादी के छिपे होने और एक अलग इलाके में इंतजार करने की आशंका हमेशा रहती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए पूरे क्षेत्र की तलाशी ली जा रही है।” पंजाब पुलिस अधिकारी ने बताया, “आतंकवादी आईएएफ अड्डे के एक ही क्षेत्र में थे। वे तकनीकी क्षेत्र तक नहीं पहुंच सके, जहां आईएएफ विमान और अन्य हथियार और उपकरण थे।”

ऐसी खुफिया खबरें थीं कि आतंकवादी नए साल के आसपास क्षेत्र में रक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले कर सकते हैं। सेना प्रवक्ता ने बताया, “राष्ट्रीय सुरक्षा बल (एनएसजी) की टीम आतकंवादियों की साजिशों को विफल करने के लिए मिलकर काम कर रही है। सेना के स्थानीय ब्रिगेड कमांडर अभियानों का समन्वय कर रहे हैं। सेना और आईएएफ के मानवरहित हवाई वाहनों को भी मुस्तैद किया गया है।” मिग-29 लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर रखे जाने वाला तकनीकी क्षेत्र सुरक्षित हैं। सुरक्षबलों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। आईएएफ के हेलीकॉप्टर सुरक्षाबलों के साथ मिलकर तलाशी अभियानों में लगे हुए हैं।

सुरक्षाबलों ने पठानकोट-जम्मू राजमार्ग को भी हाई अलर्ट पर रखा है। आईएएफ स्टेशन के आसपास के पूरे इलाके को बंद कर दिया गया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, “जम्मू एवं कश्मीर के कठुआ जिले में हाई अलर्ट है और अच्छी तरह से जांच-पड़ताल के बाद ही वाहनों को पड़ोसी राज्य पजाब से यहां प्रवेश करने दिया जा रहा है।” रक्षा सूत्रों का कहना है कि राजमार्ग पर सेना की तैनाती की गई है, ताकि कोई भी आतंकवादी जम्मू एवं कश्मीर में घुस न सके। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हमले पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा कि भारत किसी भी तरह के आतंकवादी हमले को बर्दाश्त नहीं करेगा और इसका ‘करारा जवाब’ देगा। राजनाथ ने कहा कि भारत, पाकिस्तान सहित सभी देशों के साथ अच्छे और दोस्ताना संबंध चाहता है। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान हमारा पड़ोसी है। हम शांति चाहते हैं, लेकिन भारत पर हुए किसी भी आतंकवादी हमले का करारा जवाब दिया जाएगा।”

प्रादेशिक

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में भीषण सड़क हादसा, खाई में गिरी पिकअप, 18 महिलाओं समेत 19 मजदूरों की मौत

Published

on

Loading

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के कुकदूर थाना क्षेत्र में सोमवार को बहपानी गांव के पास एक पिकअप के खाई में गिर जाने से कम से कम 19 मजदूरों की मौत हो गई। मृतकों में 18 महिलाएं हैं। यह दुर्घटना उस वक्त हुई जब पिकअप वाहन तेज रफ्तार में मजदूरों को लेकर जंगल से वापस लौट रहा था। इस दौरान ढाल पर ड्राइवर ने गाड़ी से नियंत्रण खो दिया और वह पलट गई। उस वक्त गाड़ी में 25 लोग सवार थे। हादसा होते ही इलाके में चीख-पुकार मच गई।

कवर्धा हादसे में लोगों की मौत के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी सोमवार को अपनी संवेदना व्यक्त की। एक्स पर पोस्ट करते हुए CM साय ने कहा, ”कबीरधाम जिले के कुकदूर थाना क्षेत्र के बहपानी गांव के पास पिकअप पलटने से 18 ग्रामीणों की मौत और 4 के घायल होने की दुखद खबर मिल रही है। अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।” जिला प्रशासन घायलों के बेहतर इलाज के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं और उनके परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।” राज्य के उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने भी शोक जताया और कहा कि जांच के बाद कार्रवाई की जायेगी।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और कवर्धा घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “छत्तीसगढ़ के कवर्धा में सड़क दुर्घटना बेहद दर्दनाक है। इस दुर्घटना में जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं।”उन्होंने कहा, “इसके साथ ही मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों की हर संभव मदद करने में लगा हुआ है।”

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने सोमवार को कवर्धा दुर्घटना में घायल हुए लोगों से मुलाकात की और इस दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया। भूपेश बघेल ने कहा, “यह बहुत दुखद घटना है, इसमें 19 लोगों की मौत हो गई है। ये लोग तेंदू पत्ते तोड़कर लौट रहे थे जब यह दुर्घटना हुई। हमने अस्पताल में घायलों से मुलाकात की है।”

Continue Reading

Trending