Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

दिल्ली टेस्ट : भारत ने 403 रनों की बढ़त के साथ शिकंजा कसा

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारत ने कप्तान के तौर पर दिल्ली में अपना पहला टेस्ट खेल रहे विराट कोहली (नाबाद 83) और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 52) के शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से फिरोजशाह कोटला मैदान पर जारी चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 190 रन बनाकर 403 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।

भारत ने दिन के खेल की शुरआत करते हुए कुल 81 ओवरों का सामना किया और 2.34 के औसत से रन बटोरे। खराब रोशनी के कारण नौ ओवर का खेल नहीं हो सका। भारत ने पहले और दूसरे सत्र में दो-दो विकेट गंवाए। इसके बाद कोहली और पहली पारी के हीरो रहाणे ने टीम कोई और नुकसान नहीं होने दिया।

कप्तान के तौर पर दिल्ली में पहला टेस्ट खेल रहे कोहली ने अपनी अब तक 154 गेंदों का सामना कर 10 चौके लगाए हैं जबकि रहाणे ने अब तक 152 गेंदों पर पांच चौके जड़े हैं। इन दोनों के बीच अब तक पांचवें विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी हुई है। यह इस सीरीज की अब तक की पहली शतकीय और सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले इसी मैच की पहली पारी में रहाणे ने रविचंद्रन अश्विन के साथ आठवें विकेट के लिए 98 रन जोड़े थे।

जाहिर है कोहली चौथे दिन के पहले सत्र में अपना शतक पूरा कर इस मैच को अपने लिए यादगार बनाना चाहेंगे। जहां तक टीम की बात है तो उसे इतनी बढ़त पहले ही मिल चुकी है, जिसके दम पर वह यह सीरीज बड़ी आसानी से 3-0 से जीत सकती है। वैसे भी भारत में अंतिम पारी में 300 से अधिक रन बनाना विदेशी टीमों के लिए हमेशा से टेढ़ी खीर रहा है।

बहरहाल, भारत ने पहले सत्र के 26 ओवरों में दो विकेट गंवाकर 56 रन बनाए। दूसरे सत्र की समाप्ति तक भारत ने 54 ओवरों का सामना कर चार विकेट पर 116 रन बनाए और अंतिम सत्र में कोहली और रहाणे ने 27 ओवरों में बिना किसी नुकसान के 74 रन जोड़े।

दूसरे सत्र में भारत ने शिखर धवन (21) और चेतेश्वर पुजारा (28) के विकेट गंवाए। धवन को मोर्ने मोर्कल ने बेहतरीन यार्कर पर बोल्ड किया जबकि पुजारा को इमरान ताहिर ने अपना शिकार बनाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े। तीसरे दिन पहले सत्र में भारत ने मुरली विजय (3) और रोहित शर्मा (0) के विकेट गंवाए थे। विजय को मोर्कल ने चार के कुल योग पर डेन विलास के हाथों कैच कराया जबकि रोहित को मोर्कल ने क्वीन बोल्ड किया। रोहित को बदलाव के तौर पर तीसरे क्रम पर भेजा गया था।

रवींद्र जडेजा (30-5) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों और उससे पहले रहाणे (127) के उम्दा शतक की बदौलत भारत ने दूसरे दिन शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 121 रनों पर समेटकर 213 रनों की बढ़त हासिल की थी। भारत ने अपनी पहली पारी में 334 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका 14 रनों से फॉलोऑन को मजबूर हुआ लेकिन भारत ने उसे फॉलोऑन नहीं कराने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन से बचने के लिए 134 रनों की जरूरत थी। दक्षिण अफ्रीका ने 49.3 ओवरों का सामना किया था।

खेल-कूद

IPL 2024: प्लेऑफ में पहुंची RCB, चेन्नई का सफर खत्म

Published

on

Loading

बेंगलुरु। आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने आखिरी लीग मैच में चेन्नई को मात देकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। उन्होंने 9वीं बार आईपीएल के प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई है। आपको बता दें कि आईपीएल के पहले फेज के दौरान आरसीबी ने 8 मैचों में सिर्फ एक जीत हासिल की थी, लेकिन वहां से लगातार 6 मैचों में जीत हासिल करके उन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स का आईपीएल 2024 में सफर खत्म हो गया है

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के दिए 219 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 191 रन ही बना सकी। नतीजन, आरसीबी ने 27 रन से मैच अपने नाम कर लिया। चेन्नई की पारी की बात करें, तो अहम मुकाबले में ऋतुराज गायकवाड़ पहली ही गेंद पर आउट हो गए. फिर डेरिल मिचेल 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

तीसरा विकेट अजिंक्य रहाणे के रूप में गिरा। रहाणे को आउट करने के लिए फाफ डु प्लेसिस ने एक कमाल का कैच लपका और उन्हें 33(22) के स्कोर पर चलता कर दिया। इसके बाद रचिन रविंद्र 37 गेंद पर 5 चौके और 3 छक्कों की मदद से 61 रन बनाकर विकेट गंवा बैठे. शिवम दुबे 15 गेंद पर 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे। मिचेल सैंटनर 3 और एमएस धोनी 25 रन पर आउट हुए. हालांकि रविंद्र जडेजा 42(22) रन पर नाबा4द लौटे, लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु की टीम को अच्छी शुरुआत मिली थी। ओपनिंग करने आए विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस ने मिलकर पहले विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी बनाई। हालांकि, कोहली अपने अर्धशतक से चूक गए, क्योंकि मिचेल सैंटनर ने उन्हें 47 के स्कोर पर ही चलता कर दिया। इसके बाद कप्तान फाफ 54(39) रन बनाकर रन आउट हो गए।

रजत पाटीदार 23 गेंद पर 41 रन पर पवेलियन लौटे. दिनेश कार्तिक 6 गेंदों पर 14 रन बनाकर विकेट गंवा बैठे। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल 5 गेंद पर 16 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर का शिकार हुए। आखिर में कैमरन ग्रीन 38(17) के स्कोर पर नाबाद लौटे। इस तरह आरसीबी ने 20 ओवर में 219 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था।

Continue Reading

Trending