Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

मेघालय उपचुनाव में एचएसपीडीपी ने कांग्रेस को हराया

Published

on

Loading

शिलांग| मेघालय के नॉनगोस्टीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव में विपक्षी एचएसपीडीपी के डायोस्टारनेस जिनडियांग ने सत्ताधारी कांग्रेस के उम्मीदवार गैब्रियल वाहलांग को 2,764 वोटों से पराजित किया है। क्षेत्रीय दल, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पाटी (एचएसपीडीपी) के स्टोन लिंगदोह की सितंबर में हुई मृत्यु के बाद यहां उपचुनाव कराना पड़ा है। लिंगदोह कई वर्षो से ‘शेर’ निशान के साथ पार्टी का प्रतिनिधित्व किया था।

जिनडियांग, लिंगदोह के पूर्व सहयोगी हैं और इस सीट के लिए चार उम्मीदवारों में सबसे कम उम्र के हैं। जिनडियांग को 1,1189 वोट मिले हैं, जबकि खासी हिल्स स्वायत्त जिला परिषद के पूर्व डिप्टी चेयरमैन वाहलांग को 8,425 वोट प्राप्त हुए हैं।

उपचुनाव में दो अन्य उम्मीदवार युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के मस्कलंदर मारंगर और एकमात्र महिला निर्दलीय उम्मीदवार फेनेला लिंगदोह नॉनग्लेट को क्रमश: 1,257 और 3,131 वोट मिले हैं।

मारंगर और नॉनग्लेट, दोनों उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई।

उल्लेखनीय है कि उपचुनाव में कुल 24,002 वोट पड़े, जिसमें से 89 मतदाताओं ने (उपरोक्त किसी को भी नहीं) नोटा का विकल्प अपनाया।

एचएसपीडीपी सुप्रीमो अर्डेट मिलर बसैयामोइत ने आईएएनएस से कहा, “नांगस्टोइन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव में एचएसपीडीपी की वापसी से स्पष्ट होता है कि मेघालय में लोगों ने कांग्रेस में विश्वास खो दिया है।”

उपचुनाव में जीत के साथ बसैयामोइत ने कहा कि उनकी पार्टी अब 2018 के विधानसभा चुनाव में राज्य से कांग्रेस पार्टी को उखाड़ फेंकने का प्रयास करेगी।

60 सदस्यीय विधानसभा सभा में एचएसपीडीपी के पास अब चार सीटें हैं।

मेघालय युनाइटेड अलायंस की सरकार का नेतृत्व कर रही कांग्रेस के पास 30 सीटें हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (दो सीटें), नार्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट पार्टी के पास (एक सीट) और 11 निर्दलीय विधायक कांग्रेस सरकार को समर्थन दे रहे हैं।

एचएसपीडीपी और दो निर्दलीय विधायक मेघालय पीपुल्स फ्रंट का हिस्सा नहीं हैं।

प्रादेशिक

गाजियाबाद में बीच सड़क पर चलती कार बनी आग का गोला, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

Published

on

Loading

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शनिवार को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। आग बेहद भीषण थी और कुछ पलों में ही आग की तेज लपटों ने पूरी गाड़ी को घेर लिया। दोनों तरफ से ट्रैफिक चल रहा था इसी दौरान कार में ब्लास्ट भी हुआ। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में ड्राइवर को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। उसने पहले से कार से कूदकर अपनी जान बचा ली।

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। फायर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद के फायर स्टेशन कोतवाली में दिन में 2 बजे चिरंजीव विहार के सामने हापुड़ रोड पर कार में आग की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही फायर स्टेशन कोतवाली का एक फायर टेंडर यूनिट को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुंच कर फायर कर्मियों ने देखा कि गाड़ी से आग की लपटें काफी तेज हैं और आग पूरी गाड़ी में फैल चुकी है। फायर यूनिट ने शीघ्रता से होजलाइन फैलाकर फ़ायर फ़ाइटिंग कर आग को पूर्ण रूप से शांत किया। जानकारी के मुताबिक यह महिंद्रा कंपनी की केयूवी कार थी। गाड़ी डीजल की थी। गाड़ी के मालिक का नाम परवेज आलम है। वो गाड़ी से डासना की तरफ जा रहे थे।

Continue Reading

Trending