Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

कश्मीर : दिन बढ़ने के साथ मतदान में तेजी

Published

on

Loading

श्रीनगर| कश्मीर के तीन जिलों में रविवार को दिन बढ़ने के साथ मतदान में तेजी आई है। जम्मू एवं कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग और शोपियां जिले में धीमी शुरुआत के बाद मतदाता मतदान केंद्रों के बाहर कतारबद्ध नजर आए। श्रीनगर के आठ सीटों के मेहजूर नगर, बेमिना, रावलपोरा, बघत बारजाला, जैदीबल, खिमेर और चत्तेरहामा इलाके में मतदाताओं की लंबी कतारें नजर आईं।

हालांकि, पुराने श्रीनगर में काफी कम मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। यह अलगाववादियों का पारंपरिक गढ़ है। अनंतनाग में पहलगाम, शांगुस, डोरु, कोकेरनाग, बिजबेहारा और अनंतनाग विधानसभा क्षेत्र में बड़ी संख्या में महिलाएं एवं पुरुष मतदान केंद्रों पर पहुंचे। अधिकारियों के अनुसार, शोपियां जिले के शोपियां और वाची विधानसभा सीट में मतदान बेहतर रहा। हालांकि, इन दोनों सीटों पर अलगाववादियों के काफी समर्थक हैं।

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद क्रमश: श्रीनगर के सोनवर और अनंतनाग से चुनाव लड़ रहे हैं। इधर, अली मुहम्मद सागर, जी.ए.मीर और पीरजादा सईद सहित अन्य की किस्मत का फैसला भी चौथे चरण में होगा। चौथे चरण के मतदान में मौजूदा विधानसभा अध्यक्ष मुबारक गुल की भी किस्मत तय होगी।

प्रथम दो घंटे में श्रीनगर के हजरत बल में सात फीसदी, जैदीबल में 7.4 फीसदी, ईदगाह में 7.02 फीसदी, खानयार में 8.13 फीसदी, हब्बा कडाल में 5.73 फीसदी, अमीरा कडाल में सात फीसदी, सोनवर 9.24 फीसदी, बाटमालू में 6.25 फीसदी, अनंतनाग में 11.48 फीसदी, डोरू में 15 फीसदी, कोकेरनाग में 11.48 फीसदी, शांगुस में 15 फीसदी, पहलगाम में 23.71 फीसदी, बिजबेहारा में 12.84 फीसदी, वाची में 8.43 फीसदी और शोपियां में 10.68 फीसदी मतदान हुआ। इधर, जम्मू के सांबा जिला स्थित दो सीटों-विजयपुर में 13.56 फीसदी और सांबा में 10.2 फीसदी मतदान हुआ। मतदान शाम चार बजे संपन्न हो जाएगा।

मुख्य समाचार

नीट पेपर लीक: सुप्रीम कोर्ट ने NTA और केंद्र को जारी किया नोटिस, 8 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

Published

on

Loading

नई दिल्ली। नीट पेपर लीक मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिकाओं पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) और केंद्र से नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “अगर किसी की ओर से 0.001% लापरवाही है तो उससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए।” इस मामले में सुप्रीम कोर्ट अब 8 जुलाई को अगली सुनवाई करेगा।

बता दें कि एमबीबीएस समेत तमाम मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए कराई जाने वाली नीट परीक्षा में धांधली के आरोप लगने के बाद देशभर में हंगामा मचा हुआ है। इस परीक्षा में इस बार 78 अभर्थियों को 720 में से 720 नंबर मिलने के बाद कथित धांधली का सामना सामने आया था।

इसके बाद से ही तमाम अभ्यर्थियों ने इस संबंध में जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिताएं दाखिल की हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट इससे पहले भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। अब सुप्रीम कोर्ट नीट परीक्षा के मामले में दोबारा से नोटिस जारी किया है। हालांकि मेडिकल कोर्स में एडमिशन लेने के लिए शीर्ष कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाई गई है।

उधर नीट परीक्षा लीक मामले में बिहार पुलिस ने कार्रवाई करते हुए चार मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें से एक ने पेपल लीक होने की बात कही। उसने कहा कि अभ्यर्थियों से 30 से 40 लख रुपये लिए गए हैं। वहीं परीक्षा से ठीक एक दिन पहले अभ्यर्थियों को पश्न पत्र और उसके जवाब रटवाए गए थे। वही सवाल 5 मई को हुई नीट की परीक्षा में पूछे गए थे।

Continue Reading

Trending