Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

हर औरत के लिए निजी मुद्दा हो महिला सशक्तिकरण : विद्या बालन

Published

on

Loading

दुर्गा चक्रवर्ती

नई दिल्ली। ‘कहानी’ और ‘नो वन किल्ड जेसिका’ जैसी फिल्मों में अपनी दमदार, स्वतंत्र और महिला उन्मुखी भूमिकाओं के जरिए महिला सशक्तिकरण पर जोर देने वाली अभिनेत्री विद्या बालन कहती हैं कि प्रत्येक महिला के लिए सशक्तिकरण एक ‘निजी’ मुद्दा होना चाहिए। इसे बाद में एक ‘राष्ट्रीय मुद्दा’ समझा जाना चाहिए।

विद्या (36) ने एक साक्षात्कार में कहा, “मेरे ख्याल से हमें प्रत्येक महिला को सशक्त होने का अहसास कराने के लिए अभी एक लंबा रास्ता तय करना है। लेकिन मुझे लगता है कि एक-एक दिन बीतने के साथ ही कुछ महिलाओं को अपने सामर्थ्य का पता चल रहा है, इसलिए महिला सशक्तिकरण सिर्फ एक राष्ट्रीय मुद्दा नहीं है।”

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अदाकारा ने कहा, “सबसे पहले यह एक निजी मसला है, उसके बाद एक क्षेत्रीय, एक राष्ट्रीय और उसके बाद एक वैश्विक मुद्दा है। लेकिन मेरे ख्याल से सबसे जरूरी यह है कि इसे एक निजी मसले के रूप में लेना शुरू करना होगा, क्योंकि हम सभी को अपनी शक्ति और सामर्थ्य स्वयं तलाशनी होगी।”

विद्या राष्ट्रीय स्वच्छता की ब्रांड एंबेसडर हैं। वह पिछले माह डिटॉल के एक अभियान के लिए उत्तर प्रदेश और बिहार के दौरे पर गई थीं। इस अभियान का उद्देश्य 100 गांवों को खुले में शौच करने जैसी बुराई से मुक्त करना है। विद्या का मानना है कि हर कोई अपनी मनचाही जिंदगी जीने की ‘हिम्मत’ और ‘सामर्थ्य ‘ जुटा सकता है।

वह खुद भी अपनी शर्तों पर जिंदगी जीती हैं और इस बात से खुश हैं कि इन दिनों फिल्म जगत में महिलाएं लाभ पा रही हैं। ‘द डर्टी पिक्चर’ (2011) के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजी गईं विद्या ने कहा, “मुझे यह कहते हुए बहुत फर्ख महसूस होता है कि मैं लीक से हटकर कुछ फिल्मों का हिस्सा रही हूं। मैं खुशकिस्मत रही हूं।” विद्या के करियर के सुहाने सफर का ‘इश्किया’ और ‘पा’ जैसी फिल्मों में उनकी बेबाक भूमिकाओं के जरिए आगे बढ़ना जारी है।

नेशनल

सामने आई स्वाति मालीवाल की मेडिकल रिपोर्ट, शरीर के इन हिस्सों पर चोट के निशान

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष और आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ हुई मारपीट के बाद उनका एम्स में मेडिकल टेस्ट कराया गया था, जिसकी रिपोर्ट आ गई हैं। रिपोर्ट देखकर पता चलता है कि स्वाति के शरीर पर चार जगह चोट लगी थी। एम्स की रिपोर्ट में सामने आया है कि स्वाति मालीवाल को ‘बाएं पैर के थाइस’ पर 3×2 सेंटीमीटर के आकार की चोट थी और उनके ‘दाहिनी आंख के नीचे दाहिने गाल’ पर 2×2 सेंटीमीटर आकार की एक और चोट थी।

एम्स के डॉक्टर आनंद गंगदेव द्वारा बनाई गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मरीज द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सीएम के आवास पर 13 मई को उनपर परिचित व्यक्ति ने हमला किया था. उन्हें कई बार थप्पड़ मारे गए और उनके सिर पर कठोर वस्तु से हमला किया गया और वह जमीन पर गिर गईं. उनके पेट, पेल्विस और चेस्ट पर पैर से कई बार मारा गया. मरीज फिलहाल जांघ और पेल्विस एरिया में दर्द की शिकायत कर रहा है।

सीएम केजरीवाल के आवास से विभव कुमार गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने सीएम केजरीवाल के आवास से विभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें सिविल लाइन्स थाने लेकर जाया गया है। दिल्ली पुलिस को पहले ही बिभव कुमार के सीएम हाउस में होने का इनपुट मिला था। सूचना के बाद पुलिस टीम में एसएचओ सिविल लाइंस और एडिशनल डीसीपी नॉर्थ सीएम आवास पर पहुंचे थे। सूचना मिलने के बाद एक गाड़ी सीएम हाउस में पहुंची थी। दिल्ली पुलिस की टीम जब सीएम हाउस पर पहुंची तब वहां पर पहले से ही गेट खुले हुए थे। इस गाड़ी को गेट पर नहीं रोका गया और गाड़ी सीधा सीएम हाउस में चली गई। गाड़ी के लिए पहले से सीएम हाउस में मैसेज था। इसके बाद दिल्ली पुलिस की टीम सीधे सीएम हाउस में गई और फिर वहां से बिभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया।

बता दें कि गिरफ्तारी से पहले ही बिभव कुमार ने एक मेल किया था, जिसमें उसने हर जांच के लिए साथ देने की बात कही थी। अपने मेल में बिभव कुमार ने लिखा कि ‘मैं हर जांच में सहयोग को तैयार हूं। मुझे मीडिया के माध्यम से FIR दर्ज होने के बारे में जानकारी हुई। अभी तक मुझे एफआईआर के बाद कोई नोटिस नहीं दिया गया है। मेरी शिकायत पर भी दिल्ली पुलिस संज्ञान ले।’

Continue Reading

Trending