Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मनोरंजन

फैशन शो से हो रही बॉलीवुड गानों की छुट्टी

Published

on

Loading

नई दिल्ली| भारत में फैशन शो में बॉलीवुड गाने बजाने का चलन तेजी से कम हो रहा है। कुछ डिजाइनर मानते हैं कि फैशन शो में हिंदी गानों से दर्शकों का ध्यान ‘भटकता’ है, वहीं कुछ का मानना है कि ये परिधान संग्रह के मूड से मेल नहीं खाते।

पूर्व में निदा महमूद, रोहित बल, और मनीष अरोड़ा जैसे नामचीन डिजाइनर अपने फैशन शो में चर्चित बॉलीवुड गानों का इस्तेमाल कर चुके हैं, लेकिन पिछले कुछ वर्षो से ज्यादातर डिजाइनर ऐसा करने से बच रहे हैं।

‘जांनिसार’ फिल्म में मुख्य भूमिका निभा रहीं अभिनेत्री पर्निया कुरैशी ने बीएमडब्ल्यू इंडिया ब्राइडल फैशन वीक का शुभारंभ इस फिल्म के गाने ‘हमें भी प्यार कर ले’ पर रैंप वॉक कर किया था। लेकिन ऐसा विरला ही होता है।

वहीं, फैशन परस्त अभिनेत्री सोनम कपूर ने डिजाइनर अबू जानी-संदीप खोसला के परिधान संग्रह के लिए रैंप वॉक करते समय अमेरिकी गायिका लाना डेल रे के मशहूर गाने ‘यंग एंड ब्यूटीफुल’ की लिप-सिंक की थी।

यह पूछे जाने पर कि क्या इस गाने को चुनने की कोई खास वजह थी? संदीप खोसला ने आईएएनएस को बताया, “हमें वक्त और समाज एवं सौंदर्य जगत ने सिखाया है कि बुढ़ापा एक खलनायक है और खूबसूरती अंदरूनी होती है..हमें गाने की रफ्तार और इसके पीछे का मिजाज अच्छा लगा।”

फैशन शो में इसकी बजाय चर्चित हिंदी फिल्म गानों का इस्तेमाल क्यों नहीं करते?

इसके जवाब में अबू जानी ने आईएएनएस को बताया, “प्रतीकात्मक रूप से हम ऐसे संगीत की रचना करेंगे, जिसमें हॉलीवुड फिल्म गीतों के साथ भारतीय गाने जुड़े हों। उसके बाद हम उन दोनों को मिलाकर एक नए गीत की रचना करने के लिए एक संगीतकार के पास जाते हैं।”

उन्होंने कहा, “जब सवाल फैशनेबल परिधान और हमारे रैंप के गानों की लिस्ट का हो, तो हम हॉलीवुड-बॉलीवुड दोनों का मिश्रण और घालमेल पसंद करते हैं।”

वहीं, डिजाइनर अनुश्री रेड्डी कहती हैं कि ‘बॉलीवुड गाने परिधान संग्रह से ध्यान हटाते हैं, इसलिए मैं अधिकांशत: बॉलीवुड गाने चुनने से बचती हूं।’

डिजाइनर पायल सिंघल का कहना है कि फिल्मी गाने ‘नाटकीय’ कपड़ों के लिए हैं।

उन्होंने आईएएनएस को बताया, “एक बॉलीवुड गाने का इस्तेमाल सिर्फ इसलिए नहीं किया जा सकता, क्योंकि वह बहुत पसंद किया जा रहा है..अगर परिधान नाटकीय हैं और एक बॉलीवुड गाने की जरूरत है, तो हमें उसका प्रयोग कर खुशी होगी।”

डिजाइनर जोड़ी गौरी-नयनिका करण की नयनिका ने कहा, “बॉलीवुड गाने हमारे परिधानों के साथ नहीं जमेंगे, क्योंकि हमारे परिधान यूरोप से प्रेरित हैं।”

 

मनोरंजन

हाईकोर्ट पहुंचे जैकी श्रॉफ, बिना इजाजत ‘भ‍िडू’ बोला तो देना होगा 2 करोड़ जुर्माना

Published

on

Loading

मुंबई। बॉलीवुड के दिग्गज एक्‍टर जैकी श्रॉफ को आपने अक्सर ‘भ‍िडू’ शब्द का प्रयोग करते सुना होगा। कई बार उनसे मुलाकात के दौरान उनके फैंस भी इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अब अगर आपने आगे से ऐसा किया तो आपको 2 करोड़ रु का जुर्माना देना पड़ सकता है। एक्‍टर ने ‘व्यक्तित्व और प्रचार अधिकारों की सुरक्षा’ के तहत ‘भ‍िडू’ शब्‍द के इस्‍तेमाल पर दिल्‍ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है और कई संस्‍थानों के ख‍िलाफ केस किया है।

यह मामला उन संगठनों के खिलाफ दायर किया गया है जो जैकी श्रॉफ का इस्तेमाल उनकी अनुमति के बिना व्यावसायिक लाभ के लिए कर रहे हैं। उम्मीद है कि कोर्ट इस मामले में जल्द ही अपना फैसला सुनाएगा ताकि अभिनेता के प्रचार अधिकारों की रक्षा की जा सके। मामले को कल 14 मई को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

यह पहली बार नहीं है कि किसी बॉलीवुड अभिनेता ने गोपनीयता और प्रचार अधिकार के लिए अदालत से मदद मांगी है। इससे पहले दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने लोगों को अभिनेता की नकल करने और उनकी सहमति के बिना उनकी आवाज का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए मुंबई उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

दूसरी ओर पिछले साल अनिल कपूर ने भी अपने व्यक्तित्व अधिकारों की रक्षा के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। इसके अलावा, इस साल जनवरी में अनिल कपूर ने केस जीत लिया। इसमें उन्होंने ‘झकास’ शब्द वाला तकिया कलाम, अपने नाम, आवाज, बोलने के तरीके, छवि, समानता और हावभाव की सुरक्षा की मांग की थी। उनका कहना था कि इसका प्रयोग न किया जाए।

Continue Reading

Trending