Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चीनी ड्रोन कंपनी का लैटिन अमेरिका में बढ़ता दबदबा

Published

on

Loading

साओ पाउलो। ब्राजील के साओ पाउलो में ड्रोन विक्रेता 26 वर्षीय लुईस नेटो ने अपने कारोबार को विस्तार देने के लिए चीन निर्मित ड्रोनों पर दांव लगाया है। साओ पाउलो में अक्टूबर में ‘ड्रोन शो लैटिन अमेरिका’ का आयोजन किया जा रहा है। यह क्षेत्र में मानवरहित विमानों की पहली प्रदर्शनी है, जिसके लिए नेटो ने प्रदर्शनी सभागार में नागरिक सेवाओं के लिए ड्रोन बनाने वाली चीन की शीर्ष कंपनी डीजे-इनोवेशंस (डीजेआई) द्वारा निर्मित अपने पसंदीदा ड्रोनों को दर्शाने के लिए ट्रायल क्षेत्र और सेंट्रल जोन में एक बड़ा बूथ किराये पर लिया है।

नेटो ने कहा, “मैं डीजेआई ड्रोनों को बढ़ावा दूंगा।

ब्राजील के ड्रोन उद्योग में नेटो ने अपनी पैठ डीजेआई के ड्रोनों की वजह से बनाई, जो आसमान से फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के क्षेत्र में अग्रणी ड्रोन है। वैश्विक बाजार में इसकी हिस्सेदारी लगभग 70 प्रतिशत है।

नेटो ने दो साल पहले डीजेआई ड्रोन की मदद से साओ पाउलो के पौलिस्टा एवेन्यू में एक विरोध प्रदर्शन का वीडियो तैयार किया था, जिसका स्थानीय टेलीविजन चैनल पर प्रसारण भी किया गया था।

इस प्रसारण के बाद नेटो को एक सप्ताह में 1,000 से अधिक ईमेल प्राप्त हुए थे, जिसमें लोगों ने उनसे पूछा था कि यह ड्रोन कहां से खरीदा जा सकता है?

ड्रोन की बिक्री में व्यापार की बेहतर संभावना को देखते हुए नेटो ने डीजेआई ड्रोन बेचना शुरू कर दिया।

उत्तरी साओ पाउलो के कासा वर्डे जिला स्थित नेटो की दुकान में आज हर तरह के डीजेआई ड्रोन हैं। नेटो ने स्वयं भी एक डीजेआई ड्रोन मॉडल बनाया है, जो वास्तविक ड्रोन से चार गुना बड़ा है।

डीजेआई में जनसंपर्क निदेशक वांग फैन का कहना है कि ब्राजील, चिली, मेक्सिको, पैराग्वे और पेरू के सार्वजनिक संस्थानों से ड्रोन की मांग बढ़ रही है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

कुवैत में संसद भंग, सभी कानून और संविधान के कुछ अनुच्छेद निलंबित

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कुवैत के अमीर शेख मिशाल ने संसद को भंग कर दिया है। अमीर ने शुक्रवार को सरकारी टीवी पर एक संबोधन में इसकी घोषणा की। इसके अलावा अमीर ने देश के सभी कानूनों के साथ संविधान के कुछ अनुच्छेदों को चार साल तक के लिए निलंबित कर दिया है। इस दौरान देश में लोकतांत्रिक प्रक्रिया के सभी पहलुओं का अध्ययन किया जाएगा। सरकारी टीवी के मुताबिक, इस दौरान नेशनल असेंबली की सभी शक्तियां अमीर और देश की कैबिनेट के पास होंगी।

एमीर ने सरकारी टीवी पर दिए अपने संबोधन में संसद भंग करने की घोषणा करते हुए कहा, “कुवैत हाल ही में बुरे वक्त से गुजर रहा है, जिसकी वजह से किंगडम को बचाने और देश के हितों को सुरक्षित करने के लिए कड़े फैसले लेने में झिझक या देरी करने के लिए कोई गुंजाइश नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले कुछ सालों में देश के कई डिपार्टमेंट्स में भ्रष्टाचार बढ़ गया है। भ्रष्टाचार की वजह से देश का महौल खराब हो रहा है। अफसोस की बात ये है कि भ्रष्टाचार सुरक्षा और आर्थिक संस्थानों तक फैल गया है। साथ ही अमीर ने न्याय प्रणाली में भ्रष्टाचार होने की बात कही है।

कुवैत पिछले कुछ सालों से घरेलू राजनीतिक विवादों से घिरा रहा है। देश का वेल्फेयर सिस्टम इस संकट का एक प्रमुख मुद्दा रहा है और इसने सरकार को कर्ज लेने से रोका है। इसकी वजह से अपने तेल भंडार से भारी मुनाफे के बावजूद सरकारी खजाने में पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों को वेतन देने के लिए बहुत कम पैसे बचे हैं। कुवैत में भी दूसरे अरब देशों की तरह शेख वाली राजशाही सिस्टम है लेकिन यहां की विधायिका पड़ोसी देशों से ज्यादा पावरफुल मानी जाती है।

Continue Reading

Trending