Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

महाप्रबंधक ने किया डीजल इंजन व अन्‍य सुविधाओं का लोकार्पण

Published

on

गोरखपुर, पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक राजीव मिश्र, वाई.डी.एम 4 श्रेणी छोटी लाईन के डीजल इंजन, लोकार्पण, डीजल रेल कारखाना वाराणसी, अनारक्षित टिकट वितरण प्रणाली का शुभारम्भ

Loading

गोरखपुर। पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक राजीव मिश्र ने आज 13 जुलाई को गोरखपुर जं0 पर आयोजित एक समारोह में धरोहर महत्व के नवस्थापित वाई.डी.एम 4 श्रेणी छोटी लाईन के डीजल इंजन का लोकार्पण फलक का अनावरण कर किया। इस इंजन को रेल धरोहर एवं यादगार के रूप में गोरखपुर जं0 स्टेशन पर स्थापित किया गया है। इस दौरान मंडल रेल प्रबन्धक, लखनऊ श्री अनूप कुमार सभी विभागाध्यक्ष, मुख्यालय एवं लखनऊ मंडल के वरिष्ठ रेल अधिकारी उपस्थित रहे। महाप्रबन्धक श्री मिश्र एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने इस अवसर वृक्षारोपण भी किया।

ज्ञातव्य है कि वाई.डी.एम. 4 श्रेणी के डीजल रेल इंजन का निर्माण डीजल रेल कारखाना, वाराणसी द्वारा वर्ष 1968 से 1990 तक मीटर गेज लाईन के उपयोग के लिये किया गया था। नवस्थापित डीजल इंजन संख्या 6335 वाई.डी.एम.4 का निर्माण डीजल रेल कारखाना, वाराणसी द्वारा वर्ष 1973 में रू0 18,08000 की लागत से किया गया था, 36 वर्ष की सेवा के पश्चात इस रेल इंजन को वर्ष 2009 में चलन से बाहर कर दिया गया था।054

इसके अलावा महाप्रबन्धक श्री मिश्र ने डोमिनगढ़ रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक समारोह में अनारक्षित टिकट वितरण प्रणाली का शुभारम्भ भी फलक का अनावरण कर किया। महाप्रबन्धक ने डोमिनगढ़ स्टेशन पर नवनिर्मित महिला एवं पुरूष प्रतीक्षालय, वी.आई.पी. लाउन्ज का उद्घाटन फीता काट कर किया।

उन्होने डोमिनगढ़ स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुख सुविधा का निरीक्षण किया। महाप्रबन्धक ने स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुख सुविधा और अधिक उन्नत बनाने तथा आरक्षण हाल में सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाने हेतु संबंधित रेल अधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होने स्टेशन परिसर एवं प्लेटफार्मो की साफ-सफाई के कार्य में गुणात्मक सुधार लाने हेतु निर्देश दिया।

इसी क्रम में महाप्रबन्धक ने गोरखपुर कैन्ट एवं नकहा जंगल रेलवे स्टेशनों पर इन्हें टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित किये जाने के संदर्भ में तैयार यार्ड प्लान का निरीक्षण किया है तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित किये जाने के कार्यो में और तेजी लाये। उन्होने इन स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुख सुविधा का निरीक्षण किया और उसमें और अधिक सुधार एवं विस्तार हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया ।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

http://wrd.bih.nic.in/font_KtoU.htm

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending