Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

यूपीएससी का परिणाम घोषित, शीर्ष 4 पर महिलाएं

Published

on

नई दिल्ली,संघ लोक सेवा आयोग,सिविल सर्विस,भारतीय विदेश सेवा,भारतीय पुलिस सेवा

Loading

नई दिल्ली | संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने शनिवार को लोक सेवा परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए, जिनमें शीर्ष चार स्थानों पर महिलाओं ने बाजी मारी है। यूपीएससी से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कुल 1,236 चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और केंद्रीय सेवा के समूह ‘ए’ तथा ‘बी’ के अलग-अलग पदों पर होगी।

इधर, शीर्ष पांच में से चार महिलाएं हैं। पहले स्थान पर ईरा सिंघल, दूसरे स्थान पर रेणु राज, तीसरे स्थान पर निशि गुप्ता और चौथे स्थान पर वंदना राव हैं। यह पहली बार है कि साक्षात्कार समाप्त होने के चार दिन बाद ही नतीजे प्रकाशित किए गए हैं। यूपीएससी हर वर्ष तीन स्तरों-प्रारंभिक, मुख्य तथा साक्षात्कार के जरिये परीक्षा लेता है। प्रारंभिक परीक्षा 24 अगस्त, 2014 को देश के 59 केंद्रों से जुड़े 2,137 स्थानों पर ली गई थी।

परीक्षा के लिए 9.45 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन दिया था, जिनमें से करीब 4.51 लाख को परीक्षा में बैठने की अनुमति मिली थी। कुल 16,933 उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए चयनित हुए थे, जो दिसंबर 2014 में कराया गया था। इस परीक्षा के जरिए 1,364 पदों पर भर्तियां कराई जानी हैं।

करियर

राजस्थान बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

Published

on

Loading

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए है। राजस्थान बोर्ड ने विज्ञान, वाणिज्य और कला सहित तीनों वर्ग के परिणाम घोषित किए हैं।

रोल नंबर से कैसे चेक करें रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड से 12वीं के परिणाम चेक करने के लिए बच्चे काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में नीचे दिए गए कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करके आप आसानी से 12वीं के नतीजे देख सकते हैं।

1. फोन या कम्प्यूटर के सर्च इंजन में राजस्थान बोर्ड की औपचारिक वेबसाइट rajresults.nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in खोलें।

2. वेबसाइट खुलने के बाद Rajasthan Board 12th Result 2024 Link पर क्लिक करें।

3. अब साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के ऑप्शन में से अपनी स्ट्रीम चुन लें।

4. आपके सामने नई विंडो खुलेगी, इसमें अपना रोल नंबर सहित अन्य जानकारियां भरें।

5. नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। बस आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा।

Continue Reading

Trending