Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

मप्र के 10 हजार प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को मिलेंगे लैपटॉप : शिवराज

Published

on

Loading

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को डिजिटल इंडिया सप्ताह के तहत वीडियो कांफ्रेंसिंग में वर्चुअल कक्षाओं के माध्यम से 16 हजार विद्यार्थियों से सीधा संवाद किया। इस मौके पर उन्होंने इस वर्ष 10 हजार प्रतिभाशाली विद्याार्थियों को लैपटॉप देने का एलान किया। मुख्यमंत्री चौहान ने विद्यार्थियों से संवाद करते हुए कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी का क्षेत्र संभावनाओं से भरा है। आज सूचना प्रौद्योगिकी सफलता की कुंजी है, इसमें पीछे नहीं रहें। राज्य के सभी शासकीय स्कूलों को वर्चुअल क्लास की सुविधा से जोड़ा जाएगा। अभी 2000 स्कूल में यह सुविधा शुरू की जा रही है।

उन्होंने कहा कि आगे बढ़ना है तो तकनीकी का लाभ लेना होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेक इन इंडिया के साथ डिजिटल इंडिया की बात कही है। अब हम डिजिटल मध्यप्रदेश के लिए काम करेंगे। सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मध्यप्रदेश के युवा देश और दुनिया में नाम कर रहे हैं। प्रदेश के 10 हजार प्रतिभावान बच्चों को राज्य सरकार इस वर्ष लैपटाप उपलब्ध कराएगी। प्रतिभावान विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए हरसंभव मदद दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के हर बच्चे तक सूचना प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा पहुंचाई जाएगी। प्रदेश के दो हजार विद्यालयों में कम्प्यूटर सेंटर शुरू किए जाएंगे। आम जनता तक तकनीकी सुविधा पहुंचाने के लिए हर पंचायत को ब्राड बेंड कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने कहा कि रोजगारोन्मुखी शिक्षा देने में सूचना प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका है। शिक्षा के उद्देश्य ज्ञान, कौशल और नागरिकता के संस्कार देना है। आज प्रदेश में इन्फोसिस और टीसीएस जैसी आई.टी. कम्पनी आ रही है, जिनमें प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलेगा। प्रदेश में भोपाल और जबलपुर में इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्च रिंग क्लस्टर बनाए जा रहे हैं। इनमें रोजगार के नये अवसर मिलेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से डिंडोरी, अनूपपुर, विदिशा, खुरई, मंडला, ठीकरी और श्योपुर के विद्यार्थियों ने सीधे संवाद किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने डिजिटल इंडिया के लाभ, डिजिटल इंडिया में निजी महाविद्यालयों में हाई टेक लेब स्थापित करने, आई.आई.टी. की कोचिंग तथा बारहवीं के बाद कैरियर परामर्श में वर्चुअल क्लास के उपयोग, ई-लायब्रेरी स्थापित करने, एकीकृत डिजिटल शिक्षा व्यवस्था लागू करने, डिजिटल लॉकर की सुविधा तथा शिक्षा के स्तर को बढ़ाने में डिजिटल सुविधा के उपयोग के बारे में सुझाव दिए तथा प्रश्न पूछे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वर्चुअल क्लास के माध्यम से कैरियर परामर्श देने तथा कोचिंग देने की कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश के सभी जिलों में ई-लायब्रेरी की सुविधा शुरू होगी। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव अंटोनी डिसा, अपर मुख्य सचिव एस.आर. मोहन्ती और मुख्यमंत्री के सचिव हरिरंजन राव भी उपस्थित थे।

प्रादेशिक

अहमदाबाद एयरपोर्ट से श्रीलंकाई मूल के चार ISIS आतंकी गिरफ्तार

Published

on

Loading

अहमदाबाद। गुजरात एटीएस ने आज अहमदाबाद एयरपोर्ट से चार आईएसआईएस आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक इन चारों लोगों को केंद्रीय एजेंसी के इनपुट के बाद उठाया गया है। एटीएस यह पता लगाने में जुट गई है कि इसका गुजरात या किसी अन्य राज्य में कोई कनेक्शन तो नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक, अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर काफी समय से सोने की तस्करी और अन्य चीजों की निगरानी एक केंद्रीय एजेंसी द्वारा की जा रही थी। उसी दौरान एक केंद्रीय एजेंसी ने गुजरात एटीएस के साथ कुछ इनपुट साझा किए थे। बाद में जब गुजरात एटीएस की टीम अहमदाबाद एयरपोर्ट पर विशेष निगरानी में थी तो एक संदिग्ध उनके रडार पर आ गया और उसे हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी।

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक जिन चारों लोगों को हिरासत में लिया गया है। वे आतंकी संगठन आईएसआईएस के आतंकी हैं और लंबे समय से उस संगठन के साथ सक्रिय थे।

Continue Reading

Trending