Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

तीसरी पीढ़ी के इस्पात से बढ़ेगी कारों की माइलेज

Published

on

न्यूयार्क,अमेरिका,एक विश्वविद्यालय,थर्ड जनरेशन एडवांस्ड हाई-स्ट्रेंथ स्टील,मिसौरी युनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्न ोलॉजी

Loading

न्यूयार्क | अमेरिका के एक विश्वविद्यालय में तीसरी पीढ़ी के इस्पात का विकास किया जा रहा है, जिसके उपयोग से कारों की माइलेज बढ़ाई जा सकेगी। यह बात शोधार्थियों ने कही। विश्वविद्यालय ने इसका नाम रखा है ‘थर्ड जनरेशन एडवांस्ड हाई-स्ट्रेंथ स्टील’। यानी तीसरी पीढ़ी का अत्याधुनिक अधिक मजबूती वाला इस्पात। इसका विकास मिसौरी युनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्न ोलॉजी के केंट डी. पीजली स्टील मैन्यूफैक्च रिंग रिसर्च सेंटर में किया जा रहा है।

विश्वविद्यालय की ओर से जारी बयान में सेंटर के निदेशक रोनाल्ड ओ मैली ने कहा, “अभी हम इसकी डिजाइन को बेहतर करने में लगे हैं, ताकि तीसरी पीढ़ी के मैकेनिकल गुणों को और बड़े पैमाने पर उत्पादन किए जा सकने की योग्यता हासिल की जा सके।” ओ मैली ने कहा, “वाहन कंपनियों को बिना सुरक्षा से समझौता किए हल्के वाहन बनाने चाहिए।” प्रथम पीढ़ी के इस्पात का आज आम तौर पर कारों और ट्रकों में इस्तेमाल किया जा रहा है।

दूसरी पीढ़ी के इस्पात का विकास किया जा चुका है और यह अपेक्षाकृत हल्का और मजबूत है। दूसरी पीढ़ी के इस्पात का विनिर्माण हालांकि अत्यधिक महंगा है और इसकी प्रक्रिया काफी जटिल है। उन्होंने कहा, “तीसरी पीढ़ी का इस्पात और हल्का, आसानी से उत्पादन करने योग्य और अधिक मजबूत होना चाहिए।” आर्सेलरमित्तल सहित चार प्रमुख इस्पात कंपनियों के प्रतिनिधि इस परियोजना की देखरेख कर रहे हैं।

बिजनेस

अमूल के बाद मदर देरी ने बढ़ाए दूध के दाम, जानें नई कीमत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी दूध के दाम बढ़ा दिये हैं। कंपनी ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर बाजार में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। नई कीमतें आज से यानी 3 जून 2024 से से दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ अन्य बाजारों में लागू हो गई हैं। बीते दिन रविवार को अमूल ने दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

एक बयान में मदर डेयरी ने कहा, ‘हमारे लिक्विड दूध की कीमतों में 3 जून 2024 से सभी ऑपरेटिंग मार्केट्स में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर रहे हैं।’ कंपनी का कहना है कि उसने उत्पादन लागत में हुई बढ़ोतरी की भरपाई करने के लिए ग्राहकों के लिये कीमतों को बढ़ाया है। मदर डेयरी इस समय दिल्ली एनसीआर में 35 लाख लीटर ताजा दूध प्रति दिन बेचती है। कंपनी ने कहा कि उसने पिछली बार फरवरी 2023 में लिक्विड दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

अब दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध 68 रुपये प्रति लीटर का हो गया है। जबकि टोंड दूध 56 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। वहीं, डबल टोंड दूध 50 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। भैंस का दूध अब बढ़कर 72 रुपये लीटर हो गया है। वहीं, गाय का दूध 58 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसके अलावा टोकन मिल्क 54 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है।

Continue Reading

Trending