Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मोदी दक्षेस के चार नेताओं से मिले, शरीफ से नहीं

Published

on

Loading

काठमांडू| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के 18वें शिखर सम्मेलन से अलग दक्षेस राष्ट्रों के चार नेताओं से मुलाकातें की। लेकिन उनकी बैठकों की सूची में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का नाम कहीं नजर नहीं आया। उन्होंने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे, भूटान के प्रधानमंत्री त्शेरिंग टोबगे तथा अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की।

मोदी तथा उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच बुधवार को किसी बैठक की योजना नहीं थी, लेकिन काठमांडू में इस बात की अटकलें हैं कि दोनों नेता धूलीखेल में सम्मेलन के समापन कार्यक्रम के दौरान एक दूसरे से मिल सकते हैं। भारत के विदेश मंत्रालय प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा, “पाकिस्तान की तरफ से हमें कोई अनुरोध नहीं मिला है।”

अकबरूद्दीन ने कहा कि श्रीलंकाई राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के साथ मुलाकात के दौरान मोदी ने इस महीने की शुरुआत में पांच भारतीय मछुआरों को माफ करने तथा उन्हें छोड़ने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। वहीं राजपक्षे ने दक्षेस देशों को एक उपग्रह समर्पित करने के भारत की पहल का स्वागत किया। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति गनी के साथ बैठक के दौरान मोदी ने अफगानिस्तान के साथ संबंधों को मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता जताई। मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी मुलाकात की।Nawaz Sharif Narendra Modi during SAARC

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने एक ट्वीट में लिखा, “भारत-बांग्लादेश के प्रधानमंत्री दक्षिण एशिया के लोकतंत्रों के बीच सहयोग की बेहतर संभावना देखते हैं।” अकबरूद्दीन ने कहा, “भारत तथा बांग्लादेश दक्षिण एशिया के लोकतांत्रिक देशों के बीच सहयोग की अगाध संभावना देखते हैं।”

मोदी के साथ बैठक के बाद भूटान के प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी मोदी के साथ पहली द्विपक्षीय बैठक थी। टोबगे ने कहा, “बैठक के दौरान कई चर्चाएं खासकर दक्षेस को कैसे आगे बढ़ाया जाए, हुईं।” टोबगे ने मुलाकात से पहले ट्वीट किया, “भारतीय प्रधानमंत्री मोदी के साथ पहली द्विपक्षीय वार्ता आज होनी है। कई विषयों पर चर्चा करनी है, विशेषकर उनके आज के सशक्त भाषण के बाद दक्षेस को आगे ले जाने को लेकर।”

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, “मोदी के साथ मुलाकात अच्छी रही। उन्होंने जनवरी में जीवंत गुजरात सम्मेलन के लिए मुझे आमंत्रित किया।” मोदी ने ‘भूटान नेशनल रीडिंग ईयर -2015’ की भी सराहना की और ‘गुजरात इज रीडिंग’ का आयोजन करने वाले विशेषज्ञों को भेजने का वादा किया। गुरुवार को बैठक के समापन समारोह के मौके पर सभी नेता दो घंटों की अनौपचारिक वार्ता करेंगे। इस दौरान मौदी नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला से वार्ता करेंगे, जिन्हें बुधवार को दक्षेस का अध्यक्ष चुना गया है। शिखर सम्मेलन से अलग अन्य क्षेत्रीय नेता एक दूसरे से मुलाकात करेंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending